Tuesday, April 14, 2015

अब शिक्षक बना पाएंगे स्कूली बच्चों के आधार कार्ड

स्कूली बच्चों के आधार कार्ड न होने के कारण काफी दिक्कतें आ रही हैं। प्रशासन के पास इतनी व्यवस्था नहीं है कि प्रत्येक स्कूल में जाकर एक एक बच्चे का आधार कार्ड बनवाया जा सके। इसके लिए शिक्षा विभाग अब अपने स्तर पर बंदोबस्त करने जा रहा है। कुछ ही दिन में यह सुविधा स्कूल स्तर पर ही शुरू हो जाएगी। खुद शिक्षक आधार कार्ड बना सकेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों के कंप्यूटरों में सॉॅफ्टवेयर अपलोड कर दिया जाएगा। इसके आधार शिक्षक खुद ही बच्चों का आधार कार्ड बना दिया करेंगे। इसके लिए थोड़ा बहुत प्रशिक्षण देना होता है। वह भी शिक्षकों को दे दिया जाएगा। अन्यथा प्रशासन की तरफ से सहयोग के तौर पर विशेषज्ञ भेज दिया जाएगा। अब स्थिति ये है कि मुख्यालय स्तर पर दो या तीन कंप्यूटर हैं, जिनसे आधार कार्ड बनाए जाते हैं। यहां बड़े बुजुर्ग इतने आ रहे हैं कि बच्चों की बारी ही नहीं
आ पाती। इधर, शिक्षा विभाग कहता है कि हर बच्चे का अपना आधार कार्ड होना चाहिए। क्योंकि विभाग पूरी तरह ऑनलाइन होने वाला है। बच्चों के परीक्षा परिणाम से लेकर तमाम आवश्यक जानकारियां बेवसाइट पर होंगी। इसके अलावा बच्चों के खाते भी खुले हैं। विभाग का लक्ष्य है कि बेवसाइट व बैंक खातों को आधार से लिंक किया जाए। इसके लिए एक महीने पहले आदेश जारी कर दिए गए थे कि नए सत्र से पूर्व यह कार्य पूरा हो जाना चाहिए। मगर आधार कार्ड के लिए पर्याप्त संसाधन न होने के कारण यह काम बीच में लटका हुआ है।
जल्द निपट जाएगा काम: फिलहाल प्राइमरी व मिड स्कूलों में कंप्यूटर की व्यवस्था नहीं है। उच्च विद्यालयों व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर लैब हैं। उन स्कूलों में कंप्यूटर पर सॉफ्टवेयर अपलोड हो जाएगा। इसके बाद कुछ ही दिनों के भीतर सभी के आधार कार्ड बन जाएंगे। 
निर्देश मिल चुके हैं: फतेहाबाद के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी डॉ. यज्ञदत्त वर्मा ने बताया कि इस संबंध में निर्देश मिल चुके हैं। विभाग ने यह अच्छा तरीका तलाशा है। संभावित तौर पर इससे काम जल्दी निपटेगा। शिक्षा विभाग अब ऑनलाइन होने जा रहा है। स्कूल स्तर पर आधार कार्ड बनने से काफी मदद मिलेगी।
साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.