Wednesday, April 15, 2015

आर्मी अफसर बनने पर हरियाणा सरकार देगी एक लाख

राज्य के युवाओं को आर्मी से जोड़ने के लिए राज्य सरकार ने नई पहल की है। अब हरियाणा सरकार आर्मी अफसर बनने वाले अभ्यर्थियों को एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाएगी। सहायता राशि पाने के लिए अभ्यर्थी को जिला सैनिक बोर्ड के जरिए आवेदन करना होगा। खासबात यह है कि प्रदेश में पहली बार किसी सरकार ने इस तरह का ऐलान किया है। सूत्रों के अनुसार
राज्य सरकार की ओर से जिला सैनिक बोर्ड ऑफिस को भेजे पत्र में हवाला दिया है कि एनडीए (नेशनल डिफेंस एकेडमी), आईएमए (इंडियन मिलेट्री एकेडमी), ओटीए (ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी), नेवी, एयरफोर्स और आर्मी के अन्य एग्जाम और ट्रेनिंग पास आउट करने के बाद लेफ्टिनेंट बनने वाला अभ्यर्थी उक्त राशि के लिए आवेदन कर सकता है। सरकार को उम्मीद है कि नई पहल से युवाओं का रुझान आर्मी ऑफिस बनने की तरफ बढ़ेगा। भारतीय सेना को और मजबूती मिलेगी। गौरतलब है कि एनडीए की खड़गबासला, आईएमए की देहरादून और ओटीए की ट्रेनिंग एकेडमी चेन्नई में है।

आर्मी अफसर बनने पर मिलेंगे एक लाख रुपये: जिला सैनिक बोर्ड के जरिए कर सकेंगे आवेदन, हरियाणा में पहली बार शुरू की गई व्यवस्था चयन परीक्षा के लिए जरूरी अर्हता आईएमए और ओटीए की परीक्षा देने के लिए किसी विश्वविद्यालय या समकक्ष से डिग्री, नेवी के लिए बैचलर ऑफ इंग्लिश, एयरफोर्स के लिए 12वीं स्तर पर भौतिक और गणित के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री, बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी में की होनी चाहिए। आईएमए में चयन के लिए 19 से 24, एयरफोर्स और नेवी के लिए 19 से 23 और ओटी के लिए 19 से 25 वर्ष की आयु होनी चाहिए। एयरफोर्स, नेवी और आईएमए में चयन के लिए तीन सौ नंबर का एग्जाम होता है। इसमें अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और प्रारंभिक गणित के 100-100 नंबर के तीन एग्जाम होते हैं। इसी प्रकार ओटीए के लिए अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान के 100-100 नंबर के दो एग्जाम देने होते हैं। पासआउट के बाद इंटरव्यू और फिर ट्रेनिंग शुरू होती है।
फतेहाबाद से गया पहला आवेदन: फतेहाबाद के जिला सैनिक बोर्ड कार्यालय से एक युवक ने एग्जाम पास आउट करने के बाद वितीय सहायता के लिए अप्लाई कर दिया है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि थोड़ी बहुत कागजी कार्रवाई बाकी है। अभ्यर्थी को कुछ समय में उक्त राशि का चेक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
ऐसे कर सकते हैं आवेदन: आर्मी ऑफिसर में चयन के लिए एग्जाम पास आउट करने वाले अभ्यर्थी को ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से मिलने वाली सर्टिफिकेट की कापी और एफीडेविड जिला सैनिक बोर्ड ऑफिस में जमा करवाने होंगे। जिला सैनिक बोर्ड के अधिकारी अभ्यर्थी के आवेदन को राज्य सैनिक बोर्ड हरियाणा के जरिए राज्य सरकार को भिजवाएंगे। तब जाकर सरकार अभ्यर्थी के नाम पर वित्तीय सहायता राशि का चेक जारी करेगी।
युवाओं का सेना में रुझान बढ़ने की उम्मीद: आर्मी ऑफिसर बनने वाले अभ्यर्थी को एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने की शुरुआत हरियाणा में पहली बार हुई है। राज्य सरकार को उम्मीद है कि वित्तीय सहायता देने से युवाओं का रुझान आर्मी ऑफिसर बनने की तरफ बढ़ेगा। राज्य सरकार ने आर्मी अफसर बनने वाले अभ्यर्थी को एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। आर्मी अफसर बनने को युवाओं का रुझान बढ़ाने के लिए किसी सरकार ने पहली बार ऐसा किया है।
साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.