Sunday, April 5, 2015

एटीएम पर लगने वाले चार्जेज से ऐसे पा सकते हैं छुटकारा

एटीएम यूज करने वालों के लिए खुशखबरी है। एटीएम के पांच ट्रांजेक्शन के बाद लगने वाले चार्ज से जल्द छुटकारा मिल सकता है। आरबीआई ने बैंकों से एटीएम पर लगने वाले चार्ज को हटाए जाने के बारे में विकल्प मांगा है। लेकिन, जब तक एटीएम ट्रांजेक्शन फ्री नहीं हो जाती तब तक के लिए आपको एटीएम से पैसे निकालने में थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आखिर वे कौन से तरीके हो सकते हैं जिनका इस्तेमाल कर आप ये चार्ज देने से बच सकते हैं। Post published at www.nareshjangra.blogspot.com आइये जानते हैं क्या-क्या सावधानियां बरतनी होंगी:

कैश निकालने के लिए ही करें एटीएम का इस्तेमाल: अक्सर हम एटीएम का इस्तेमाल अपने खाते में बैलेंस जानने के लिए या फिर मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए करते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। आप बैंकों की एसएमएस सुविधा या फोन बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं। 
पेमेंट के लिए कैश के इस्तेमाल से बचें: अगर आप अपने अधिकांश पेमेंट कैश के अलावा अन्य तरीकों से करेंगे तो आपको एटीएम के इस्तेमाल की जरूरत कम पड़ेगी। आप चाहें तो बहुत सारे पेमेंट नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं। आजकल कई बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए बिल पेमेंट पर कैश बैक भी देते हैं। आप इन ऑफर्स का लाभ भी उठा सकते हैं। 
सही तरीके से बना लें कैश फ्लो की योजना: छोटे से छोटे काम के लिए एटीएम जाना छोड़ दें। कैश फ्लो की योजना पहले से ही बना कर चलें। पहले की तरह कम राशि निकालने की आदत छोड़ कर थोड़ा अधिक राशि निकालें। आपके पास कम से कम इतनी राशि होनी चाहिए कि अगले पांच-सात दिनों का खर्च चल जाए। 
अपने बैंक के एटीएम का करें उपयोग: एटीएम इस्तेमाल पर चार्ज देने से बचने के लिए आप अपने बैंक के एटीएम का अधिक इस्तेमाल करें। आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन के जरिए यह पता भी लगा सकते हैं कि आपके बैंक का एटीएम कहां पर है।
नो फ्रिल खाते का करें इस्तेमाल: नो फ्रिल खाते पर एटीएम के इस्तेमाल पर चार्ज से जुड़े नियम नहीं लागू होते हैं। ऐसे में अगर आप इस चार्ज से बचना चाहते हैं, तो नो फ्रिल खाते का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
एमर्जेंसी कैश पास में रखें: आकस्मिक खर्चे के लिए अपने पास कुछ अतिरिक्त कैश रखें। लेकिन कैश ज्यादा रखना सही नहीं होगा। कभी 20 रुपये एटीएम चार्ज बचाने के चक्कर में ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ जाए। 
एसएमएस, फोन बैंकिंग का इस्तेमाल करें: अगर आप एटीएम इस्तेमाल करके बैलेंस इंक्वायरी या मिनि स्टेटमेंट निकालते हैं तो भी कुछ सीमा के बाद आपका चार्ज लगता है। ऐसे कामों के लिए एटीएम का इस्तेमाल करने की जगह एसएमएस की मदद लें। अधिकतर बैंक बैलेंस, अंतिम 5 से 10 ट्रांजैक्शन के लिए मिनि स्टेटमेंट्स और आपके द्वारा जारी किए गए चेक की स्थिति जानने के लिए एसएमएस सर्विस ऑफर करते हैं। ऐसे में एसएमएस या फोन बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.