Sunday, April 5, 2015

तीन बातें ध्यान रखें: बन सकते हैं आप भी करोड़पति

एक अप्रैल यानी आज से नया वित्त वर्ष शुरू हो गया है। इस वित्त वर्ष में अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग को लेकर आप चिंतित होंगे। लेकिन, चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको समय-समय पर फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़ी खबरें बताते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बता रहे हैं कि आपके करोड़पति बनने के लिए यह जरूरी नहीं कि आपकी आमदनी काफी अधिक हो। कम आमदनी में भी आप करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए तीन चीजें जरूरी हैं।


  • पहली, आप लंबे समय के लिए नियमित निवेश करें।
  • दूसरी, आपको इस बचत पर ठीक-ठाक दर से रिटर्न मिले।
  • तीसरी, एक बार जो आप तय कर लें, तो हर महीने आप उतनी राशि की बचत जरूर करें।
आइए एक-एक कर इसे समझते हैं: 
लंबी अवधि का निवेश: अगर आप लगातार पूंजी बचाते रहते हैं और उस पर एक निश्चित दर से रिटर्न मिलता रहता है, तो लंबी अवधि का निवेश करने पर आपको उस पूंजी पर चक्रवृद्धि का लाभ मिलता है। इसका सीधा मतलब यह है कि आप जितने लंबे समय तक निवेश करेंगे, आप उतनी अधिक गति से पूंजी बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। अगर आप बीस सालों तक हर महीने 4,000 रुपए बचाते हैं और उस पर सालाना 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है, तो अंत में आपके पास 38,73,538 रुपए होंगे। लेकिन अगर आप तीस सालों तक इतनी ही बचत करें और उस पर इतनी ही दर से रिटर्न मिले, तो अंत में आपके पास 1,29,74,042 रुपए होंगे। 
मिलने वाले रिटर्न की दर: आप कितने समय में करोड़पति बनेंगे, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप जो पूंजी बचा रहे हैं, उस पर आपको किस दर से रिटर्न मिल रहा है। अगर निवेश की अवधि तय हो, तो मिलने वाले रिटर्न की दर में दो-तीन फीसदी के फर्क से भी अंत में जमा हुई पूंजी में काफी फर्क आ जाता है। अगर आप तीस सालों तक हर महीने 3,000 रुपए बचाएं और उस पर आपको 10 फीसदी की दर से रिटर्न मिले, तो अंत में आपके पास 65,13,962 रुपए होंगे। लेकिन यदि इसी पर आपको सालाना 13 फीसदी की दर से रिटर्न हासिल हो, तो आखिर में आपके पास 1,19,27,340 रुपए होंगे। 
हर महीने की जाने वाली बचत: करोड़पति बनने की राह में यह भी अहम है कि हर महीने आप कितनी रकम बचाने में कामयाब हो पाते हैं। आप हर महीने जितनी अधिक रकम बचा सकेंगे, आप उतने ही कम समय में करोड़पति बन सकेंगे। अगर आप हर महीने 3200 रुपए की बचत करते हैं और इस राशि पर आपको 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है, तो 30 सालों के बाद आपके पास 1,03,79,234 रुपए एकत्र हो जाएंगे। अब देखिए इस राशि में थोड़ी सी बढ़ोतरी से क्या फर्क पड़ता है। अगर आप हर महीने 3,300 रुपए की बचत करते हैं और उस राशि पर आपको 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है, तो 30 सालों के बाद आपके पास 1,07,03,572 रुपए होंगे।
कहां मिलेगा इतना रिटर्न: यानि यह स्पष्ट है कि कुछ हजार रुपए के नियमित निवेश से करोड़ रुपए एकत्र किए जा सकते हैं। अब सवाल यह है कि ये पैसे कहां लगाए जाएं जहां 12-13 फीसदी सालाना की दर से रिटर्न मिल जाएं। ऐतिहासिक रूप से देखें तो शेयर बाजार इसके मुकाबले अधिक रिटर्न देता है। इसके अलावा इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश से भी इतना रिटर्न मिल सकता है। 
किन स्कीमों ने दिया है इतना रिटर्न: उदाहरण के तौर पर, एचडीएफसी टॉप 200 स्कीम ने पिछले पांच सालों में 13.66 फीसदी के सीएजीआर (सालाना औसत विकास दर) से रिटर्न दिया है। पिछले दस सालों में इसने 22.53 फीसदी के सीएजीआर से रिटर्न दिया है। इसी तरह फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड ने पिछले पांच सालों में 13.16 फीसदी के सीएजीआर से रिटर्न दिया है। 


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.