Friday, January 2, 2015

अब डाकघर भी करेंगे बैंक की तरह काम

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्‍द ही देश के पोस्‍ट ऑफिस बैंक में बदल जाएंगे। एनडीए सरकार ने 'पोस्‍ट बैंक' बनाने की अपनी योजना के तहत मंगलवार को डाकघर बचत बैंक सामान्य नियम, 1981 में संशोधन किया है। इससे अब से कुछ चुनिंदा डाकघर विभाग भी अपने ग्राहकों के लिए एटीएम कार्ड जारी कर पाएंगे। ये एटीएम कार्ड उन ग्राहकों को जारी किया जाएगा जिनके बचत खाता पोस्ट ऑफिस में है। पोस्ट ऑफिस एक्ट में इस संशोधन से एटीएम कार्ड के साथ खाताधारकों को पासबुक के स्‍थान पर अकाउंट स्‍टेटमेंट भी जारी करेगा।
  • कंप्‍यूटरीकृत पोस्ट ऑफिस को मिलेगी सुविधा: फिलहाल यह सुविधा उन पोस्ट ऑफिस में शुरु की जाएगी जो कंप्‍यूटरीकृत फैसिलिटी का इस्‍तेमाल करते हैं। इसका मतलब है वे सभी डाकघर जो कोर बैंकिंग (सीबीएस) नेटवर्क से जुड़े हैं वहीं यह सुविधा उपलब्‍ध हो पाएगी। इसके लिए सीबीएस ने पहले से ही सभी ब्रांचों को नेटवर्क से जोड़कर बचत खाता पर काम करना शुरू कर दिया है। पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को एटीएम के साथ इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और एसएमएस एलर्ट जैसी सुविधाएं भी दी जाएंगी। 
  • 676 पोस्ट ऑफिस में है कोर बैंकिंग सुविधा: सीबीएस पर काम करने वाले डाकघर भी एटीएम लगा पाएंगे। फिलहाल देश में काम कर रहे कुल 1,55,000 डाकघरों में 676 डाकघरों में कोर बैंकिंग की सुविधा उपलब्‍ध है। इनमें से 90 प्रतिशत करीब 1,33,000 बैंक ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। चालू वित्‍तीय वर्ष में सरकार ने डाकधरों के आधुनिकीकरण के लिए 4000 करोड़ का प्रावधान किया है। 
  • 2015 में खुलेंगे 2800 डाकघर: इसके तहत सरकार 2015 तक देश में कोर बैंकिंग वाले 2800 डाकघर खोलेगी। फिलहाल देश के सभी डाकधर अलग-अलग डिपोजिट स्‍कीम के तहत कुल 6 लाख करोड़ रुपए की राशि का प्रबंधन करती है। 
  • लोन भी देगा पोस्ट ऑफिस: बैंकों की तर्ज पर अब पोस्टल डिपार्टमेंट भी अपने ग्राहकों को लोन देगा। यह लोन पोस्ट ऑफिस में एनएससी (राष्ट्रीय बचत पत्र) जमा करने पर मिलेगा। एफडी के बेस पर लोन देने की परंपरा को भारत के बैंक लंबे समय से बरकरार रखे हुए हैं। पोस्टल डिपार्टमेंट का कहना है कि उसके द्वारा एनएससी पर बैंक की ओर से लोन मिल जाता है। अब एनएससी जमा करने पर पोस्ट ऑफिस से भी लोन मिल जाएगा। पोस्टल डिपार्टमेंट सिक्युरिटी के तौर पर एनएससी को अपने पास रखकर कस्टमरों को 75 प्रतिशत लोन देगा। 
  • भारत का पहला पोस्ट ऑफिस एटीएम: देश के पहले डाकघर बचत बैंक एटीएम चेन्नै के त्यागराय नगर स्थित मुख्य डाकघर में शुरू किया गया। इसकी शुरुआत पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने की। चिदंबरम ने कहा कि 2014-15 के लिए अंतरिम बजट में डाक विभाग को सूचना प्रौद्योगिकी के लिहाज से आधुनिक बनाने के लिए 4,909 करोड़ रुपए का आवंटन किया था। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि त्यागराय नगर के मुख्य डाकघर का एटीएम देश में डाक विभाग का पहला एटीएम है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.