Friday, January 9, 2015

अब बिना एटीएम कार्ड के निकाल सकेंगे कैश



नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
जैसे-जैसे देश में बैंक अकाउंट होल्डर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे यूजर्स के बीच एटीएम मशीन और एटीएम कार्ड का चलन बढ़ता जा रहा है। एटीएम कार्ड बैंक में आपके खुद के जमा किए पैसों को कभी भी निकालने की आजादी देता है। लेकिन, इन सबके बीच एटीएम मशीन से पैसा निकालने जाते समय अगर आप अपना एटीएम कार्ड घर पर ही भूल आए हों, तो आप यकीकन अफसोस जताते हुए वापस चले जाएंगे। लेकिन, सोचिए अगर आप बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकें, तो कैसा रहेगा। वर्तमान में यह सुविधा कुछ ही बैंक दे रहे हैं। अभी सभी बैंकों ने ये सुविधा नहीं शुरू की है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसा निकल जाए। लेकिन जनाब ये संभव हो चुका है। बिना एटीएम और डेबिट कार्ड के पैसा निकाला जा सकता है। आइए जानें कैसे: 
  1. खुद को करें रजिस्टर: इस सुविधा को पाने के लिए सबसे पहले आपको इस बैंक में खुद को रजिस्टर कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन बैंक की शाखा या बैंक इंटरनेट बैकिंग की मदद से भी हो सकेगा। वहीं, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको बैंक कस्टमर सर्विस सेंटर पर कॉल करने का विकल्प भी मिला हुआ है। 
  2. मिलेगा 4 अंकों वाला एमपिन: एक बार बैंक में रजिस्टर होने के बाद यूजर को 4 अंकों का एक एमपिन (मोबाइल पर्सनल आईडेंटीफिकेशन नंबर) मिलेगा। यह नंबर एटीएम पिन की ही तरह होगा। इसे यूजर ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन या अथॉरिटी कोड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेगा।
  3. मोबाइल एप्लीकेशन करें डाउनलोड: रजिस्ट्रेशन के बाद आपको उस बैंक से जुड़ी एप्लीकेशन अपने मोबाइल पर डाउनलोड करनी पड़ेगी। यूजर्स को इसके लिए एसएमएस चैनल का ऑप्शन भी दिया गया है। इसके माध्यम से बैंक इस एप्लीकेशन का वेब लिंक आपके मोबाइल पर भेज देगा। 
    एटीएम जैसी ही सुविधाएं: बिना डेबिट कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकालने की यह सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको ठीक एटीएम कार्ड जैसी ही सुविधाएं एमपिन से मिलेगी। इसकी मदद से यूजर इंट्रा बैंक, मोबाइल टू मोबाइल, मोबाइल टू एकाउंट फंड ट्रांसफर और नेट इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रासफर सभी कर सकेंगे। वहीं, इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) भी इस मोबाइल एप्लीकेशन का फीचर रहेगा। 
    5000 रुपए है लिमिट: अब आपके दिमाग में बिना एटीएम कार्ड के पैसा निकालने की लिमिट के बारे में भी सवाल उठ रहे होंगे। हम आपको इसका जवाब भी दे देते हैं। दरअसल, एमपिन की मदद से आप 5000 रुपए प्रति दिन की लिमिट तक पैसा निकाल सकेंगे। आईएमपीएस के तहत फंड ट्रांसफर में यह लिमिट बढ़कर 30000 रुपए प्रति दिन हो जाएगी। एसएमएस के संबंध में यह लिमिट 4000 रुपए प्रति दिन है। हालांकि, सभी बिल पेमेंट को लेकर लिमिट हर दिन 20000 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन है।
    कैसे निकाल सकेंगे पैसा: रजिस्ट्रेशन और एमपिन मिलने के बाद आप कैसे पैसा निकालेंगे, इसका तरीके के तौर पर सबसे पहले इंडसमोबाइल एप्लीकेशन खोलें। फिर उसके बाद एमपिन डालकर कार्डलेस विथड्रॉल बटन पर क्लिक करें। ध्यान रहे क्लिक करने से पहले जितना पैसा निकालना चाहते हैं वो डालें। सब्मिट करते ही बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक अस्थायी पासवर्ड भेजेगा। इस पासवर्ड की मदद से आपको एप्लीकेशन में जाकर दूसरा पासवर्ड भी जनरेट करना होगा। 
    कैश ऑन मोबाइल करें सेलेक्ट: अब आप एटीएम मशीन स्क्रिन पर दिए जाने वाले कैश ऑन मोबाइल ऑप्शन को चुनें। इसके बाद आप मांगे गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर, एमाउंट, बैंक द्वारा भेजा गया अस्थायी पासवर्ड और खुद से जनरेट किया पासवर्ड डालें। इन चारो के मैच करने पर आपके द्वारा मांगा गया एमाउंट एटीएम मशीन से बाहर आ जाएगा। इस एप्लीकेशन की मदद से आप थर्ड पार्टी को भी पैसा भेज सकेंगे।
नोट: वर्तमान में यह सुविधा कुछ ही बैंक दे रहे हैं। अभी सभी बैंकों ने ये सुविधा नहीं शुरू की है।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.