Friday, January 23, 2015

मोटापे से बचाए रखने के लिए बच्चों को करें शुरू से ही तैयार

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
बच्चों में बढ़ता मोटापा एक गंभीर समस्या है। इसका एक बड़ा कारण फिटनेस में उनकी रुचि न होना है। इसके लिए माता पिता को ही पहल करने की जरूरत है। दुनिया भर में वर्ष 2013 में विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, 420 लाख बच्चे (पांच वर्ष से कम उम्र के) मोटापे का शिकार थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, मोटापे से बचने और फिट रहने के लिए बच्चों के लिए 60 मिनट रोजाना की फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है। यहां फिटनेस को बच्चों की आदत बनाने के लिए कुछ टिप्स दी जा रही हैं: 
  1. बच्चे की रुचि समझें: फिट रहने के लिए फुटबॉल, क्रिकेट जैसे खेल ही जरूरी नहीं हैं। हो सकता है कि आपके बच्चे की डांस, स्विमिंग, मार्शल आर्ट जैसी एक्टिविटीज में रुचि हो। अपने बच्चे की रुचि को पहचानें और उसके हिसाब से उसके लिए वर्कआउट चुनें। 
  2. आप फिट तो बच्चे फिट: छोटे बच्चों को यह पसंद आता है कि उनके पेरेंट्स उनके साथ खेलें। अगर आप बच्चे के साथ खेलें या उसके साथ साइकिलिंग व वॉक का समय निकालें तो इससे फिटनेस बच्चे की आदत में शामिल होगी और आप भी फिट रहेंगे। 
  3. स्क्रीन टाइम कम करें: एक्सपर्ट्स के मुताबिक बच्चों को दिनभर में कम्प्यूटर, टीवी, वीडियो गेम्स मिलाकर दो घंटे से ज्यादा समय स्क्रीन के सामने नहीं बिताना चाहिए। उन्हें रोकने के लिए बेडरूम में टीवी न रखें और कम्प्यूटर भी ऐसी जगह रखें, जहां से उस पर नजर रखी जा सके। 
  4. आप स्वयं बनें आदर्श: अगर आप ही टीवी के सामने चिप्स लेकर घंटों बैठे रहेंगे, तो बच्चे कभी फिटनेस को लेकर उत्साहित नहीं होंगे। बेहतर होगा कि आप स्वयं फिटनेस से जुड़ी एक्टिविटीज का हिस्सा बनें (जैसे सीढ़ियां चढ़ना, दौड़ना) जिससे बच्चे भी प्रेरित हों।  
  5. तारीफ को बनाएं हथियार: फिटनेस से जुड़ी कोई भी एक्टिविटी करने पर बच्चे की सराहना जरूर करें। मोटापे का शिकार बच्चा अगर थोड़ा भी वजन कम करे, तो तारीफ उसे और उत्साह देगी। अगर बच्चा नेचुरली एथलेटिक नहीं है तो भी उसका उत्साह बढ़ाते रहें। 
  6. दोस्तों को करें शामिल: स्केटिंग, साइकिलिंग आदि कई एक्टिविटीज ऐसी हैं, जिन्हें बच्चे दोस्तों के साथ करना पसंद करते हैं। अगर आपके बच्चे को टीम गेम्स पसंद हैं, तो उसे बढ़ावा दें और हो सके तो छुट्टी के दिन खुद ही खेलों का आयोजन करें।  
  7. एक्सरसाइज को बनाएं इनाम: बच्चों पर एक्सरसाइज कभी थोपें नहीं, बल्कि फिजिकल एक्टिविटी को इनाम के रूप में पेश करें। जैसे अगर आपका बच्चा पढ़ाई से ब्रेक चाहता है, तो उसे 20 मिनट कोई एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करने की परमिशन दें।  
  8. बताएं फिटनेस फैशन में है: आजकल के बच्चे नए ट्रेंड्स को अपनाने की कोशिश करते रहते हैं। इसलिए उन्हें समझाएं कि फिटनेस फैशन में है और इससे स्टाइलिश बन सकते हैं। हो सके तो उन्हें उनके किसी पसंदीदा सेलिब्रिटी का उदाहरण दें जो फिट रहता हो।  
  9. घर के कामों में करें शामिल: घर के मेहनत वाले कामों जैसे गार्डनिंग, साफ-सफाई आदि में बच्चों का सहयोग लें। इससे वे काम भी सीखेंगे और उनकी कुछ वर्जिश भी हो जाएगी। इसके अलावा, उन्हें अपने साथ पैदल बाजार ले जाना भी अच्छा विकल्प हो सकता है। 
  10. एक्सरसाइज को बनाएं फन: छोटे बच्चों के लिए एक्सरसाइज को मजेदार बनाने के लिए वर्कआउट की तुलना जानवरों से की जा सकती है। जैसे बिल्ली जैसी स्ट्रैचिंग, शेर जैसा दौड़ना, कंगारू जैसा कूदना। बड़े बच्चों के लिए डांस वर्कआउट जैसी एक्टिविटीज अपना सकते हैं।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.