Tuesday, January 20, 2015

केसर: केवल स्वाद के लिए ही नहीं, स्वास्थ्य के लिए भी उत्तम

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
केसर के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। टीवी में शायद ही कोई ऐसी क्रीम का विज्ञापन होगा, जिसमें केसर होने की बात न बताई जाती हो। दूसरी ओर, हम भी केसर का नाम सुनते ही झट से वही क्रीम खरीद लेते हैं, क्योंकि हममें ज्यादातर लोग गोरा जो होना चाहते हैं। 
कैसे हो असली केसर की पहचान: असली केसर की पहचान करना बेहद आसान है। असली केसर पानी में पूरी तरह से घुल जाता है। दूसरा तरीका है कि असली केसर को
आप गीले कपड़े में रगड़ें। अगर असली केसर होगा तो वह पीला रंग छोड़ेगा, जबकि नकली केसर शुरू में लाल रंग छोड़ेगा और बाद में पीला। 
केसर का उपयोग: 
  1. केसर का प्रयोग कई रूपों में होता है। अगर आपको ठंड की वजह से कफ की दिक्कत है या आप दिल की बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो केसर का सेवन करना फायदेमंद है।
  2. पान मसाले में भी खुशबू के लिए केसर का प्रयोग किया जाता है। केसर को लोग दूध के साथ मिलाकर पीते हैं। इससे यौनशक्ति बढ़ती है और त्वचा का रंग गोरा होता है। केसर महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद है। इससे उनका मासिक धर्म ठीक रहता है।
  3. केसर ल्यूकोरिया एवं हिस्टीरिया से पीड़ित महिलाओं को काफी फायदा करता है। ऐसा माना जाता है कि केसर से मिला दूध अगर किसी भी नवजात शिशु के जन्म से पूर्व उसकी मां को दिया जाए तो शिशु गोरा पैदा होता है।
  4. अगर आपको कहीं चोट लग गई हो या फिर त्वचा जल गई हो तो केसर का लेप लगाने से काफी आराम मिलता है।
  5. केसर को चंदन के साथ मिलाकर माथे पर लगाने से आंखों और दिमाग को ठंडक मिलती है और शरीर में स्फूर्ति रहती है।
  6. चंदन को केसर के साथ घिसकर इसका लेप माथे पर लगाने से सिर, आंखों और दिमाग को शीतलता मिलती है। इस लेप को लगाने से दिमाग तेज होता है।
  7. सिर दर्द को दूर करने के लिए केसर का उपयोग किया जा सकता है। सिर दर्द होने पर चंदन और केसर को मिलाकर सिर पर इसका लेप लगाने से राहत मिलती है।
  8. नाक से खून बहने की समस्या के उपचार के लिए भी केसर बहुत फायदेमंद है। नकसीर होने पर चंदन के साथ केसर को मिलाकर लेप लगाने पर नाक से खून बहना बंद हो जाता है।
  9. बच्चे को अगर सर्दी और जुकाम की समस्या हो तो केसर का दूध सुबह-शाम पिलाने से राहत मिलेगी।
  10. गैस और एसिटिडी से भी राहत दिलाता है केसर। यह हमारी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है।
  11. बच्चे की सर्दी अगर खत्म न हो रही हो तो उसकी नाक, माथे, छाती और पीठ पर केसर, जायफल और लौंग का लेप लगाने से फायदा होता है।
  12. अतिसार में भी केसर बहुत फायदेमंद है। अतिसार होने पर केसर को जायफल, आम की गुठली, सोंठ को पत्थर पर पानी के साथ घिसकर लेप लगाने से फायदा होता है।
  13. हिस्टीरिया जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में केसर का सेवन फायदेमंद होता है।
  14. स्किन के झुलसने या चोट लगने पर लेप लगाना चाहिए। इससे तुरंत फायदा होता है और नई त्वचा का निर्माण जल्द होता है।
  15. केसर को दूध के साथ पीने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है।
  16. किडनी और लिवर के लिए भी केसर काफी फायदेमंद होता है। यह ब्लैडर और लिवर की समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है और रक्त शुद्ध करता है।
  17. अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी केसर बहुत लाभकारी होता है। यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है। यह थकान को दूर करने और मांसपेशियों को राहत पहुंचाने का काम करता है।
  18. अनिद्रा की शिकायत को दूर करने में भी केसर काफी उपयोगी होता है। इसके साथ ही यह स्ट्रेस को भी दूर करता है। रात को सोने से पहले दूध में केसर डालकर पीने से अनिद्रा की शिकायत दूर होती है।
  19. केसर में 'क्रोसिन' नाम का तत्व पाया जाता है, जो वैज्ञानिक रूप से बुखार को दूर करने में उपयोगी माना जाता है। इसके साथ ही यह एकाग्रता, स्मरण शक्ति और रिकॉल क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है।
  20. आंखों की परेशानी को दूर करने में भी मददगार होता है केसर। एक हालिया शोध में यह बात सामने आयी है कि जिस प्रतिभागी ने केसर का सेवन किया, उसकी नजर बेहतर रही। यह मोतियाबिंद को दूर करने में भी मदद करता है।
  21. केसर मसूड़ों की परेशानी को भी दूर करता है। यह मसूड़ों में सूजन और जख्मों को दूर करता है। इसके साथ ही यह मुख और जीभ की तकलीफों से निजात दिलाता है।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.