Wednesday, January 7, 2015

फिट रहने के लिए दस टिप्स, जिसके लिए समय निकालने की भी जरुरत नहीं

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
बॉडी को फिट और हेल्दी रखने के लिए रोज़ एक्सरसाइज़ करना फायदेमंद होता है। डॉक्टर भी वर्कआउट करने की सलाह देते है। ऐसा नहीं है कि हम वर्कआउट नहीं करते, लेकिन लाइफ की छोटी-छोटी बातों को भूल जाते हैं, जिनसे भी कैलोरी बर्न होती है। हम बस उतना ही करते हैं, जितना हमें ज़रूरी लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू वर्कआउट के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डेली करने से आप आसानी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 
  1. हंसना: अगर आप डेली 10 से 15 मिनट खुलकर हंसते हैं, तो आप कम से कम 30 कैलोरी बर्न करते हैं। इससे आप साल में चार से पांच पाउंड कैलोरी बर्न करते हैं। इससे बेहतर और क्या हो सकता है कि बिना कुछ किए आप इतनी कैलोरी बर्न कर रहे हैं। 
  2. रिमोट को थोड़ा दूर रखें: अक्सर हम जब टीवी देखने बैठते हैं तो रिमोट को साथ लेकर बैठते हैं और बैठे-बैठे चैनल चेंज़ करते रहते हैं। लेकिन अब से आप क्या करें कि टीवी देखते वक्त रिमोट को कुछ दूरी पर रखें और चैनल चेंज़ करने के लिए बार-बार उठें। इससे भी कैलोरी बर्न होती है। 
  3. खड़े होकर काम करना: ऑफिस में बैठे-बैठे आप थक गए हैं तो 10 मिनट के लिए खड़े होकर काम करें। इससे आप 100 से भी ज़्यादा कैलोरी बर्न करते हैं। अगर आप कैलोरी बर्न करना चाहते हैं, तो आप अपने लिए ऑफिस में स्टैंडिंग डेस्क बनवा सकते हैं या दिन में कुछ समय के लिए खड़े हो सकते हैं।   
  4. वॉक करना: ऑफिस में ब्रेक होने पर वॉक करेंगे तो इससे भी कैलोरी बर्न होती है। लंच के बाद 20 मिनट वॉक करने से आपका आपका फिजिक भी सही रहता है और हेल्थ भी सही रहती है। वॉक करने के लिए लिफ्ट या एलिवेटर का यूज़ न करके सीढ़ियों से उतरा-चढ़ा करें। 
  5. घर का सामान खरीदें: ज़्यादातर लोगों को घर का काम करना पसंद नहीं, खासकर पुरुषों को। क्या आपको पता है कि एक बार घर का सामान खरीदने से आप 156 कैलोरी बर्न करते हैं। दरअसल, घर का सामान घूम कर और अच्छे से चेक करके लिया जाता है। इससे आपकी काफी कैलोरी बर्न होती है। 
  6. ठंडा पानी पिएं: आपने ऐसा काफी पढ़ा और सुना भी होगा कि ठंडे पानी की जगह गर्म पानी पीना सही रहता है। लेकिन ऐसा नहीं है। ठंडा पानी पीने से भी 100 कैलोरी या उससे भी ज़्यादा कैलोरी बर्न होती है।  
  7. थोड़ा खाएं और कई बार खाएं: सही और परफेक्ट डाइट में यह भी शामिल है कि थोड़ा खाएं और दिन में कई बार खाएं। इससे आपका मेटाबॉल्जिम सही रहता है और आप दिरभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं। 
  8. टेंपरेचर को डाउन रखें: आप जितना टेंपरेचर कम रखेंगे, उतना आपके लिए सही रहेगा। ऐसा नहीं है कि टेंपरेचर कम रखने से पसीना आना शुरू होगा, बल्कि इससे भी आपकी कैलोरी बर्न होती है। दरअसल, टेंपरेचर डाउन रहने से बॉडी को ज़्यादा मेहनत करनी पडती है। बॉडी के टेंपरेचर को नॉर्मल करने में कैलोरी अपने आप बर्न होती है।  
  9. च्वइंगम खाएं: स्टडी के अनुसार, ज्यादा च्वइंगम खाने से भी कैलोरी बर्न होती है और डाइजेशन भी बेहतर होता है। इसलिए काम करते वक्त कुछ न कुछ चबाते रहें।   
  10. किस करना: किस करने से जॉगिंग या वॉक करने जितनी कैलोरी तो बर्न नहीं होती, लेकिन इससे भी कैलोरी बर्न होती है। साथ ही, आपका मेटाबॉल्जिम सही रहता है।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.