Thursday, January 15, 2015

जानिए बैंक कैसे तय करता है कि आपको कितना होम लोन मिलेगा?

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी को सरप्राइज करते हुए तत्काल प्रभाव से रेपो रेट में 0.25 फीसदी कमी कर दी है। रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट 8.0 फीसदी से घटाकर 7.75 फीसदी किए जाने से बैंकों द्वारा कर्ज सस्ता करने की राह खुल गई है। ऐसे में कम से कम होम लोन कर्ज की ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कमी आ जाएगी। ऐसे में घर खरीदने वालों के लिए ये बड़ी राहत है। लेकिन, सवाल ये उठता है कि आखिर उसको कितना होम लोन मिल सकता है? होम लोन लेने के लिए पात्रता क्‍या होगी? 
  • बैंक कैसे तय करते हैं कि किसे देना चाहिए होम लोन: बैंक लोन देने से पहले आपके बैंकिंग रिकार्ड को देखते हैं। इसके लिए वह आपके सिबिल क्रेडिट स्‍कोर को पैमाना मानते हैं। सिबिल क्रेडिट स्‍कोर आपके द्वारा लिए गए लोन, बैंक में जमा रकम और लोन को समय पर अदा करने से बेहतर बनता है।  
  • होम लोन के लिए इन बातों पर ध्यान देते हैं बैंक: बैंक होम लोन देने से पहले कर्ज लेने के इच्छुक व्यक्ति का पेशा, उसकी कंपनी की प्रोफाइल, रिटायरमेंट की उम्र, उम्र, लोन चुकाने की क्षमता और मौजूदा आय देखता है। साथ में वह यह भी देखता है कि ईएमआई देने के साथ आप अच्छी जीवनशैली बरकरार रख पाएंगे या नहीं। इन सभी के हिसाब से ही बैंक आपको होम लोन देते हैं।  
  • होम लोन की अवधि: जहां तक उम्र की बात है तो बैंकों ने होम लोन देने के लिए कोई उम्र सीमा तय नहीं कर रखी है। हालांकि, बदलते दौर के साथ होम लोन लेने वाले लोगों में अधिकांश संख्या युवा लोगों की है। होम लोन अमूमन 15 से 20 साल के लिए होता है। हमेशा यह ध्‍यान रखना चाहिए कि होम लोन की ईएमआई नौकरी में रहते हुए ही खत्‍म हो जाए। जानकारों का मानना है कि आप अपनी सैलरी का अधिकतम 30 से 35 फीसदी तक ईएमआई के रूप में अदा कर सकते हैं। इससे अधिक ईएमआई का बोझ आपकी वित्तीय स्थिति को खराब कर सकता है।  
  • होम लोन लौटाने का सही तरीका: आज के दौर में युवाओं में नौकरी को लेकर प्राय: अनिश्‍चितता होती है। ऐसे में लोन लेने के समय ही वापसी की क्षमता का आकलन कर ही लोन लेना चाहिए। यदि कर्जदाता को लगता है कि यदि भविष्‍य में उसकी सैलरी बढ़ेगी, तो उसको स्‍टेप-अप रीपेमेंट सुविधा का लाभ लेना चाहिए। इसके अंतर्गत होम लोन पर शुरूआती ईएमआई कम होती है और बाद में बढ़ती चली जाती है। यदि आपके पास किसी अन्‍य स्रोत से पैसा आता है तो आप प्री-पेमेंट जैसी सुविधाओं का लाभ लेकर थोड़ी-थोड़ी रकम चुका सकते हैं। 
  • कम समय में होम लोन खत्म करने के तीन तरीके: अगर आपने होम लोन ले रखा है, तो अक्सर आपके दिमाग में यह बात आती रहती होगी कि कैसे इसे जल्द से जल्द खत्म किया जाए। दरअसल होम लोन जल्द खत्म करने का फायदा यह होता है कि आपको ब्याज के मोर्चे पर बचत हो जाती है। अगर आप ऐसा करना चाहते हैं, तो इसके कई तरीके हो सकते हैं। आप चाहें तो आप अपना लोन किसी ऐसे बैंक के पास स्विच कर दें, जिसकी ब्याज दर कम हो। इसके अलावा आप चाहें तो आंशिक रूप से प्रीपेमेंट कर दें। इसका एक तरीका यह भी हो सकता है कि आप अपने लोन की ईएमआई बढ़वा लें, ताकि होम लोन कम वक्त में खत्म हो जाए। 
  1. ईएमआई बढ़वा लें: इसके अलावा आप चाहें तो अपनी ईएमआई भी बढ़वा सकते हैं। आप जब चाहें, तब ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए बैंक आपसे कोई शुल्क नहीं लेता। ईएमआई बढ़ाने का फायदा यह होगा कि आपका होम लोन तय अवधि से पहले खत्म हो जाएगा।  
  2. कम ब्याज दरों पर स्विच करें: दरअसल पिछले दिनों कुछ बैंकों ने होम लोन पर अपनी ब्याज दरें घटाई हैं। ऐसे में आपके पास होम लोन स्विच करने का अच्छा मौका है। आईसीआईसीआई बैंक ने पांच करोड़ रुपए तक के सभी फ्लोटिंग रेट होम लोन 10.15 फीसदी ब्याज पर देने की बात कही है। यह सुविधा केवल सैलरीड (वेतनभोगी) लोगों के लिए होगी। एचडीएफसी ने नए ग्राहकों के लिए होम लोन पर ब्याज दर घटा कर 10.15 फीसदी कर दी है। एक अगस्त 2014 से लागू यह योजना सैलरीड और सेल्फ इम्प्लॉयड दोनों ही तरह के ग्राहकों के लिए है। अगर आपके मौजूदा लोन पर ब्याज दर इसके मुकाबले 0.50 बेसिस प्वाइंट्स से अधिक हो, तो आप होम लोन स्विच करने के बारे में सोच सकते हैं। स्विच करने के बाद अगर आप उतनी ही ईएमआई दें, जितनी पहले बैंक को देते थे, तो ऐसी स्थिति में आपका होम लोन तय अवधि से पहले ही खत्म हो जाएगा।  
  3. आंशिक रूप से प्रीपेमेंट: होम लोन को जल्दी खत्म करने का तरीका यह भी है कि आंशिक रूप से प्रीपेमेंट कर दिया जाए। इसके लिए आप ऐसी पूंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसकी आपको हाल-फिलहाल जरूरत न हो और जिस पर हाउसिंग लोन पर लग रहे ब्याज से कम रिटर्न हासिल हो रहा है। ऐसा करने के बाद तय अवधि से पहले ही होम लोन चुकता हो जाएगा। आरबीआई और नेशनल हाउसिंग बैंक की ओर से जारी नोटिफिकेशंस के बाद प्रीपेमेंट करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.