Friday, January 9, 2015

टॉन्सिल्स का घर पर ही करें आसान इलाज

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
सर्दियों में अक्सर गले में दर्द या टॉन्सिल जैसी दिक्कत होने लगती है। इससे खाने और पीने में परेशानी होती है। कई बार टॉन्सिल इतना गंभीर रूप ले लेता है कि ठीक होने में कई हफ्ते लग जाते हैँ। दरअसल, हम गले के दर्द को हल्के में लेते है और यही बीमारी आगे चलकर गंभीर रूप ले लेती है। आज हम आपको इस बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं। टॉन्सिल ऐसी बामारी है जिसे घरेलू उपचार से भी ठीक किया जा सकता है: 
  • टॉन्सिल क्या है और कैसे होता है: गले के अंदर दोनों तरफ मांस की गांठ-सी होती है। इसे ही टॉन्सिल कहते हैं। इनमें पैदा होने वाली सूजन को टॉन्सिलाइटिस कहा जाता है। इसमें गले में बहुत दर्द होता है तथा खाने का स्वाद भी पता नहीं चलता है। चावल, ज्यादा ठंडे पेय पदार्थों का सेवन, मैदा तथा ज्यादा खट्टी चीज़ें अधिक खाना टॉन्सिल बढ़ने का मुख्य कारण है। इन सबसे गैस बढ़ जाती है, जिससे कब्ज़ हो जाता है। सर्दी लगने से, मौसम के अचानक बदल जाने से, जैसे गर्म से अचानक ठंडा हो जाना तथा दूषित वातावरण में रहने से भी कई बार टॉन्सिल बढ़ जाते हैं। इस रोग के होते ही ठंड लगने के साथ बुखार भी आ जाता है। गले पर दर्द के मारे हाथ नहीं रखा जाता और थूक निगलने में भी परेशानी होती है। आइए, जानते हैं टॉन्सिलाइटिस के कुछ उपचार: 
घरेलू उपचार: 
  1. एक सूती कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े रखें और गले में टॉन्सिल वाले भाग पर सेंकें। दिन में पांच से छह बार बर्फ से सिकाई करें।
  2. एक गिलास दूध गर्म कर लें। उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं। सोने से पहले नियमित रूप से इसका सेवन करें।
  3. एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ लें। इसमें एक चुटकी नमक डालें और दो चम्मच शहद डालें। इसे दिन में दो बार लें। 
  4. दालचीनी को पीसकर चूर्ण बना लें। इसमें से चुटकीभर चूर्ण लेकर शहद में मिलाकर प्रतिदिन तीन बार चाटने से लाभ होता है। इसी प्रकार तुलसी की मंजरी के चूर्ण का उपयोग भी किया जा सकता है।
  5. दो चुटकी पिसी हुई हल्दी, आधी चुटकी पिसी हुई काली मिर्च और एक चम्मच अदरक के रस को मिलाकर गर्म कर लें। इसे शहद में मिलाकर रात को सोते समय लें। इससे दो दिन में ही टॉन्सिल की सूजन दूर हो जाती है।  
  6. गर्म (गुनगुने ) पानी में एक चम्मच नमक डालकर गरारे करने से गले की सूजन में काफी लाभ होता है। 
  7. दालचीनी को पीस कर चूर्ण बना लें। इसमें से चुटकी भर चूर्ण लेकर शहद में मिलाकर रोज तीन बार चाटने से टॉन्सिल में लाभ होता है। इसी प्रकार तुलसी की मंजरी के चूर्ण का उपयोग भी किया जा सकता है। 
  8. एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन डालकर उबाल लें। इस पानी को ठंडा करके उससे गरारे और कुल्ला करने से टॉन्सिल में आराम मिलता है।
  9. दो चुटकी पिसी हुई हल्दी, आधी चुटकी पिसी हुई काली मिर्च और एक चम्म्च अदरक के रस को मिलाकर गर्म कर लें और फिर शहद में मिलाकर रात को सोते समय लें। इससे दो दिन में ही टॉन्सिल की सूजन दूर हो जाती है।
  10. टॉन्सिल होने पर सिंघाड़े को पानी में उबालकर उसके पानी से कुल्ला करने से आराम होता है।
  11. भोजन में बिना नमक की उबली हुई सब्ज़ियां खाने से टॉन्सिल में जल्दी आराम मिलता है। मिर्च-मसाले, ज्यादा तेल की सब्ज़ी, खट्टी व ठंडी वस्तुओं का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्म पदार्थों के सेवन के बाद ठंडे पदार्थों का सेवन कदापि न करें।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.