Monday, July 25, 2016

NEET का पेपर लीक करवाने के आरोप में तीन गिरफ्तार

राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट-टू) का पेपर लीक करने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस ने मामले में 44 अभ्यर्थियों को कथित लीक प्रश्नपत्र का उत्तर तैयार कराते तीन आरोपियों को रामनगर के एक रिसॉर्ट से गिरफ्तार किया। इसके बाद दो लोगों की गिरफ्तारी हल्द्वानी के एक होटल से की
गई। इनमें से एक दिल्ली और चार युवक बिहार के रहने वाले हैं। इनके कब्जे से एक करोड़ आठ लाख के चेक व नगदी समेत आंसर शीट भी बरामद की गई है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। उत्तराखंड पुलिस को तीन दिन पहले हल्द्वानी में नीट टू के परीक्षा का पेपर लीक करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की खुफिया सूचना मिली थी। जानकारी थी कि गिरोह ने बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्ली के सैकड़ों परीक्षार्थियों को पेपर की आंसर शीट की डील के लिए यहां बुलाया है। इन लोगों के होटल में ठहरने की संभावना है। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने क्षेत्र के होटलों में मुखबिरों का जाल बिछा दिया। इसी बीच पता चला कि हल्द्वानी के रेलवे बाजार के श्याम होटल, सिंधी चौराहे के मोती टावर व मंगल पड़ाव के फ्रेंड्स होटल में नीट टू के परीक्षार्थी रुके हैं। तहकीकात के दौरान यह भी पता चला कि 23 जुलाई की शाम को सभी परीक्षार्थी होटल से चले गए। उनकी लोकेशन रामनगर(नैनीताल) में टेस हुई। सुराग लगाने के लिए पुलिस सादे कपड़ों में अभिभावकों की भीड़ में शामिल हो गई और बातचीत में अभिभावकों ने राज उगल दिया। अभिभावकों ने यह भी बताया कि इसके लिए 25 से 50 लाख रुपये की डील हुई है। इसके बाद पुलिस का शक पुख्ता हो गया। एसएसपी स्वीटी अग्रवाल ने बताया कि रामनगर से गिरफ्तार आरोपी बिहार शेखपुरा के संजय कुमार प्रभात, नई दिल्ली सेक्टर 11 के निशात अहमद और रोहताश (बिहार) के अजय कुमार सिन्हा हैं, जबकि हल्द्वानी से बिहार के छपरा निवासी विकास कुमार और पटना निवासी दिनेश प्रसाद गिरफ्तार हुए हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.