Saturday, July 23, 2016

ग्राहक हुए परेशान तो बैंक पर होगी कार्रवाई

यह तथ्य तो किसी ने नहीं छिपा है कि सरकारी बैंकों की वित्तीय स्थिति बेहद डांवाडोल है। लेकिन एक तथ्य जिस पर अभी तक खास गौर नहीं हुआ है, वह इन बैंकों में ग्राहक सेवा की गुणवत्ता के घटता स्तर का है। यह बात रिजर्व बैंक भी मानने लगा है। हाल के दिनों में इन बैंकों को कई बार ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने की चेतावनी दी गई है। अब केंद्रीय बैंक ने कहा है कि अगर ग्राहकों की सुविधाओं और सेवाओं में सुधार नहीं आता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आरबीआइ ने इस बारे में बैंकों की करीब से निगरानी करने का फॉर्मूला भी तैयार किया है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। रिजर्व बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पांच आधार पर बैंकों की ग्राहक सेवा गुणवत्ता की निगरानी की जाएगी। केंद्रीय बैंक यह तय करेगा कि ग्राहकों के साथ सही व्यवहार हो, उनकी शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई हो, ईमानदारी व बिना किसी भेदभाव के सभी ग्राहकों को समान सेवा दी जाए, नीतियां स्पष्ट स्थायी हों और ग्राहकों से सेवाओं के बदले अतिरिक्त शुल्क न वसूला जाए।
दरअसल, केंद्रीय बैंक ने पिछले वर्ष ही ग्राहकों की सेवा का गुणवत्ता में सुधार के लिए बैंकों के लिए नया चार्टर तैयार किया था। इसके तहत हर बैंक को 31 जुलाई, 2015 तक ग्राहक सेवा के अपने नियम तय कर लेने थे। लगभग सभी बैंक ने आरबीआइ के निर्देश पर ये नियम तो तय कर लिये हैं लेकिन उनका पालन नहीं हो पा रहा है। यही वजह है कि केंद्रीय बैंक ने अब ज्यादा सख्त रवैया अपनाने का फैसला किया है। इन मानकों पर असफल होने वाले बैंकों पर भारी आर्थिक जुर्माना भी लगाया जाएगा। बताते चलें कि हाल ही में ग्राहक सेवा की गुणवत्ता को लेकर केंद्रीय बैंक की तरफ से करवाये गये सर्वेक्षण से यह पता चला है कि सिर्फ 14 फीसद बैंकों का रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है। बाकी बैंकों की ग्राहक सेवा दयनीय है। आरबीआइ की सख्ती के बावजूद बैंकों में ग्राहकों को गलत सूचना देकर बीमा उत्पाद बेचने का काम हो रहा है। आरबीआइ को इस बात से भी आपत्ति है कि बैंक अपने अधिकारियों से तीसरे पक्ष के उत्पादों की बिक्री करवा रहे हैं। वित्तीय फ्रॉड रोकने में भी बैंकों की असफलता से केंद्रीय बैंक नाराज है।
  • ग्राहक सेवा गुणवत्ता पर बैंकों को आरबीआइ की चेतावनी, पांच मानकों पर ग्राहक सेवा की होगी निगरानी
  • मानकों पर खरा नहीं उतरने वाले बैंको पर लगेगा भारी जुर्माना
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साभारजागरण समाचार 
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