Thursday, April 2, 2015

स्मार्टफोन यूजर बनें स्मार्ट: न करें ये छह गलतियां

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
महंगे गैजेट इस्तेमाल करना भला किसे पसंद नहीं होता लेकिन कम ही लोग इन गैजेट्स का सही ध्यान रख पाते हैं। ऐसे में गैजेट्स का सही इस्तेमाल नहीं हो पाता। हम आपको बता रहे हैं उन छह गलतियों के बारे में जिन्हें आप इग्नोर करते हैं। इन गलतियों को सुधार लें तो आप अपने गैजेट का बेहतर इस्तेमाल पर पाएंगे। 
  1. कैमरा लेंस की सफाई ना करना: कैमरा का लेंस धूल और गंदगी को अपनी तरफ खींचता है। ऐसे में रियर कैमरा मोबाइल में पीछे की तरफ होने से उसपर धूल का जमना जाहिर सी बात है। Post published at www.nareshjangra.blogspot.com यूं तो यह मोबाइल कैमरा की गलती है पर आप भी एक गलती करते हैं कि आप कभी कैमरा लेंस को साफ करने की तरफ ध्यान नहीं देते। ऐसे में धूल जमने के कारण आपकी फोटो ब्लर हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि फोटो शूट करने से पहले एक बार कैमरा लेंस को कॉटन के कपडे़ से पोंछ लें। इससे आपकी फोटो खराब नहीं होगी।  
  2. इन फीचर्स पर नहीं देते ध्यान: आप फोन के प्रोसेसर, रैम और लुक्स पर तो बखूबी ध्यान देते हैं लेकिन बेटर फोटोग्राफी के लिए कैमरा और उसमें दिए गए अनेकों फीचर्स पर शायद ही आपका ध्यान जाता है। ऐसे में आप अच्छी फोटोग्राफी के लिए कुछ सेकंड्स कैमरा के ऑटो एक्सपोजर और ऑटो फोकस फीचर्स का पर ध्यान देने से आप बेटर फोटोग्राफी का आनंद ले सकते हैं।   
  3. हमेशा ब्लूटूथ रखते हैं ऑन: हमारी आदत होती है कि फोन में थोड़ी-सी दिक्कत आने पर हम उसे बनाने वाली कंपनी को कोसने लगते हैं। इससे पहले कि आप अपने फोन या उसे बनाने वाली कंपनी के सिर बैटरी ज्यादा देर ना चलने का दोष थोप दें, जरा अपनी आदतों पर भी ध्यान दें। ब्लूटूथ को ऑन करके ऑफ ना करना लोगों की पुरानी आदत होती है। ऐसे में बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। 
  4. ओवर एक्सपोजर है खराब: जिस तरह आप से ज्यादा गर्मी या सर्दी सहन नहीं होती ठीक उसी तरह आपका गैजेट भी इसे सहन नहीं कर पाता। फोन या टैबलेट को 35 डिग्री से ज्यादा और 0 डिग्री से कम के तापमान से बचाएं। फोन को डायरेक्ट सन लाइट में इस्तेमाल करने से बचें। ऐसा न करने से फोन में डिफेक्ट आ सकता है।  
  5. गलत चार्जर का इस्तेमाल: हमेशा अपने फोन के साथ दिया गया चार्जर का ही इस्तेमाल करें। बार-बार किसी अन्य फोन का चार्जर इस्तेमाल करने से फोन की बैटरी डैमेज हो सकती है। साथ ही, फोन को रात भर चार्ज ना करें इससे बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। लैपटॉप के साथ भी यही होता है इसलिए किसी भी गैजेट को रात भर चार्ज ना करें।  
  6. अपडेट अलर्ट को इग्नोर करना: कभी-कभी स्मार्टफोन में अपडेट अलर्ट इरिटेट करने लगते हैं। खासकर तब जब आप अपने फोन पर कुछ जरूरी काम कर रहे हों। माना कि ये इरिटेटिंग होते हैं, लेकिन इन्हें अपने रिस्क पर ही इग्नोर करें। इन्हें इग्नोर करना आपके फोन के लिए अच्छा नहीं होता। ऐप्स के अपडेट ना होने से आपका फोन स्लो हो सकता है।  
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.