Thursday, April 2, 2015

टेक्नो टिप्स: ऐसे करें अवांछनीय वेबसाइट को ब्लॉक

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
पर्सनल कम्प्यूटर पर वेबसाइस्ट ब्लॉक करने के कई कारण हो सकते हैं। किसी साइट से वायरस आता हो, बच्चों के कारण आप किसी साइट को ब्लॉक करना हो, या फिर आप अपने डाटा को किसी और की पहुंच से दूर रखना चालते हैं। कारण चाहे जो भी हो हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान तरीके जिससे आप अपने कम्प्यूटर पर अनवॉन्टेड साइट्स को
ब्लॉक कर सकते हैं। 
कंप्यूटर पर ऐसे ब्लॉक करें साइट: साइट्स को ब्लॉक करने के कई अलग-अलग तरीके हैं जिसमें ब्राउजर, ऑपरेटिंग सिस्ट्म या नेटवर्क राउटर पर साइट्स को ब्लॉक किया जा सकता है। Post published at www.nareshjangra.blogspot.com अगर आप अपने पर्सनल कंप्यूटर पर कुछ साइट्स को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप ऑपरेटिंग सिस्टम लेवल पर इसे बलॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको फॉलो करने हैं 8 आसान स्टेप्स:
  1. सबसे पहले एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट से सिस्टम में लॉगिन करें। इसके बाद सर्च में जाकर रन पर क्लिक करें। इसके बाद C:WindowsSystem32driversetc पर जाएं।
  2. फाइल नाम 'hosts' पर डबल क्लिक करें। फाइल को ओपन करने के लिए नोट पैड सिलेक्ट करें और OK बटन पर क्लिक करें। 
  3. आपके 'hosts' फाइल की आखिरी दो लाइन कुछ इस तरह होंगी- "#127.0.0.1 localhost" और "# ::1 localhost"।
  4. अगर आप फाइल को एडिट नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए आपको पहले यूजर को सभी राइट्स देने पड़ेगें। इसके लिए hosts पर राइट क्लिक करें। इसके बाद Properties बटन पर क्लिक कर Security tab>Users account>Edit में जाकर यूजर को सिलेक्ट करें। 
  5. इसके बाद जो विंडो ओपन होगा उसमें एकबार फिर Users को सिलेक्ट करें। इसमें 'Full control' पर क्लिक करने के बाद सभी पॉपअप पर क्लिक करें। इससे यूजर को साइट्स ब्लॉक करने के सभी राइट्स मिल जाएंगे।
  6. फाइल के अंत में आप उन वेबसाइट्स के वेब एड्रेस डालें जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए फाइल के अंत में 127.0.0.1 के साथ जिस साइट को ब्लॉक करना चाहते हैं उसका नाम टाइप करें। यह आपके पर्सनल कम्प्यूटर में इस साइट को ब्लॉक कर देगा। उदाहरण के तौर पर अपने कम्प्यूटर में गूगल को ब्लॉक करने के लिए फाइल के अंत में '127.0.0.1 www.google.com' टाइप करना है। इस तरह से आप जितनी चाहें उतनी साइट्स को ब्लॉक कर सकते हैं लेकिन एक बार में एक ही साइट ब्लॉक की जा सकेगी। दूसरी साइट ब्लॉक करने के लिए पूरे प्रोसेस को फिर से दोहराना पड़ेगा।
  7. अंत में सेव बटन पर जाकर इसे सेव कर दें। इसके बाद कम्प्यूटर को री-स्टार्ट करें। आप देखेंगे कि आप जिन वेबसाइट्स को ब्लॉक करना चाहते थे वे सभी ब्लॉक हो चुकी हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.