Thursday, April 2, 2015

छह टिप्स एक अच्छी शेव पाने के

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
हमें मालूम है कि जब आपकी शेव खराब हो जाती है तो कैसा लगता है. खराब शेव का दुख और दूसरा छोटे-छोटे बालों की वजह से चेहरे पर होने वाले पैचेज़ काफी तकलीफ देने वाले होते हैं. अगर यहीं दुख आपकी ज़िदगी का एक हिस्सा सा बन गया है तो हमारे बताएं इन 6 टिप्स को अपनाएं और हर बार पाएं एक परफेक्ट शेव (अगर आपके पापा नाई हैं या थे, तो बिल्कुल ध्यान ना दें) 
चेहरे को धोएं: इस बात को मान लीजिए. आप अपने चेहरे को बिना धोए शेविंग नहीं कर सकते हैं. आपके चेहरे पर आई गंदगी और बैक्टीरिया, आपकी शेव को और भी खराब कर देते हैं. Post published at www.nareshjangra.blogspot.com ये बैक्टीरिया शेव के समय पर पोर खुल जाने की वजह से आपकी स्किन में घुस जाते हैं और आपके चेहरे पर मुहांसे या खुजली की वजह बनते हैं. गरम पानी से क्लिनजिंग करने से, आपकी स्किन से ना सिर्फ गंदगी और बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे बल्कि एक अच्छे शेविंग के लिए इससे आपकी स्किन भी सैनिटाइज़ हो जाएगी. पानी की गरमाहट आपकी दाढ़ी को मुलायम बनाएगी और स्किन पर रेज़र भी काफी आसानी से काम करेगा.
अपनी लुबरिकेंट को चुनें: जी हां, लुबरिकेशन आपके चेहरे के लिए भी बहुत ज़रूरी है. ज़्यादातर आदमी, शेविंग के लिए गलत प्रोडक्ट चुनने की गलती करते हैं. एक शेविंग जेल (gel), फोम या आपके पुरानी शेविंग क्रीम? आप क्या इस्तेमाल करते हैं. हममें से सभी अक्सर बेस्ट ऐड वाले प्रोडक्ट चुनते हैं, लेकिन ये सही तरीका नही है. शेविंग फॉम, ऑयली स्किन के लिए बेस्ट ऑप्शन है. ये स्किन को ड्राय कर देता है इसीलिए जिनकी स्किन पहले से ही ड्राय है, वो इसका इस्तेमाल ना करें. वहीं, जेल रूखी स्किन के लिए अच्छा ऑप्शन है. अगर आपकी दाढ़ी काफी कड़ी और घनी है तो, शेविंग जेल इसे मुलायम बनाएगा. ये आपकी दाढ़ी को स्टाइल देने का सिंपल तरीका है. ये आपकी स्किन और रेज़र के बीच एक नेचुरल कुशन की तरह काम करेगा और आपकी दाढ़ी को मुलायम बनाएगा.
ब्रश बनाम हाथ: हमें मालूम है कि आपको हर जगह अपने हाथों का इस्तेमाल करना पसंद है, लेकिन जब बात शेविंग की आती है तो आप ब्रश का ही इस्तेमाल करें. क्रीम या जेल ना सिर्फ बेहतरीन झाग बनाते हैं बल्कि स्किन पर चिपके बालों को भी उठा देते हैं. इससे शेविंग आसानी से हो जाती है. इसे इस्तेमाल करने का सबसे बेस्ट तरीका है कि इसे सर्कुलर मोशन में, अपने चेहरे पर लगाएं.
रेज़र का करें ऐसे इस्तेमाल: ये बिल्कुल ज़रूरी नहीं कि आप रेज़र को पूरी मजबूती से अपने स्किन पर इस्तेमाल करें. इसका इस्तेमाल करने का अच्छा तरीका है कि आप इसे अपने चेहरे पर स्मूदली यूज़ करें. इसके बाद, अपने रेज़र को धो लें ताकि उसमें फंसे बाल निकल जाएं. अगर आपकी दाढ़ी रफ और बम्पी है तो अपना ब्लेड आज ही बदलें. बाहर से आपको ब्लेड बिल्कुल सही लगे पर असल में वो पूरी तरफ खराब हो चुका है. अगर आपके स्किन पर कहीं कट होगा तो ये उसमें चुभेगा.
अपने डायरेक्शन को निश्चित करें: आप शेविंग, ऊपर से नीचे की तरफ (विद द ग्रेन) या फिर नीचे से ऊपर (अगेंस्ट द ग्रेन) कर सकते हैं. ऊपर से नीचे की तरफ जब आप शेविंग करेंगे तो आपकी शेविंग बिल्कुल स्मूथ और परफेक्ट होगी. अगर आपको रग्ड और टेक्सचर्ड शेविंग चाहिए तो आप नीचे से ऊपर की तरफ शेविंग करें. लेकिन ध्यान रखें, ऐसा करने से खून भी निकलता है.
आफ्टर शेव का इस्तेमाल करें: जब आपकी शेविंग पूरी हो जाए तो थोड़ा-सा आफ्टर शेव अपनी हथेली पर लें और फिर इसे अपने चेहरे पर थपथपाएं. हमें मालूम है कि इससे आपको थोड़ी जलन होगी पर कुछ अच्छा पाने कि लिए थोड़ी तकलीफ तो उठानी ही पड़ती है. इसके बाद एक अच्छा मॉइश्चराइज़र लगाएं.
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: Fasion101
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.