Friday, January 23, 2015

वॉट्सऐप का डेस्कटॉप वर्जन लांच, अब पीसी पर चलाइए वॉट्सऐप

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
700 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स के साथ अब वॉट्सऐप ने अपना लंबे समय से चर्चा में रहा फीचर आखिरकार लॉन्च कर ही दिया है। अब वॉट्सऐप का डेस्कटॉप वर्जन आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया है। अब यूजर्स अपने मोबाइल वर्जन के वॉट्सऐप को पीसी या लैपटॉप में भी इस्तेमाल कर पाएंगे। वॉट्सऐप की इस नई सर्विस को वॉट्सऐप वेब नाम से लॉन्च किया गया है। नई सर्विस वॉट्सऐप मिरर भी कही जा रही है। आइए जानते हैं कुछ और नए वर्जन के बारे में: 
  • क्या है नया वर्जन: वॉट्सऐप का नया वर्जन दरअसल अपने आप में मोबाइल वर्जन का एक्सटेंशन है। इसके लिए आपको कोई सॉफ्टवेयर पीसी में डाउनलोड नहीं करना होगा। एक खास टेक्नोलॉजी की मदद से फोन के वॉट्सऐप वर्जन की एक कॉपी कम्प्यूटर में काम करने लगेगी। इससे सभी मैसेज फोन में तो लाइव रहेंगे ही इसी के साथ, कम्प्यूटर या लैपटॉप में भी दिखेंगे।  
  • सबसे पहले अपडेट करें वॉट्सऐप का वर्जन: वॉट्सऐप की वेबसर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले इसका अपडेटेड वर्जन फोन में इंस्टॉल करना होगा। वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स (एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी और विंडोज) को अपना ऐप अपडेट करना होगा जिसके लिए वो आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। फिलहाल iOS यूजर्स के लिए ये सुविधा नहीं आई है। एप्पल यूजर्स सिस्टम पर वॉट्सऐप को इंस्टॉल कर पाएंगे या नहीं और कब तक ये सुविधा iOS यूजर्स को मिलेगी इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं आई है।   
  • जाएं वॉट्सऐप वेबसाइट पर: एक बार वॉट्सऐप का फोन वर्जन अपडेट हो जाने के बाद यूजर्स को वॉट्सऐप वेब क्लाइंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  
  • सिर्फ क्रोम ब्राउजर पर होगा इस्तेमाल: इस पूरी प्रक्रिया के लिए यूजर्स को गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करना होगा। बाकी कोई भी ब्राउजर वॉट्सऐप वेबक्लाइंट को सपोर्ट नहीं करेगा। 
सेटिंग्स से सिलेक्ट करें WhatsApp Web: QR कोड को स्कैन करने के बाद सेटिंग्स पर जाना होगा। 
  • एंड्रॉइड के लिए: वॉट्सऐप >> मेनु >> Whastapp Web 
  • ब्लैकबेरी के लिए: वॉट्सऐप >> चैट्स >> मेनु key >> Whastapp Web 
  • विंडोज के लिए: वॉट्सऐप >> मेनु >> Whastapp Web
  • इसके बाद इस वेबसाइट से QR कोड को डेस्कटॉप से स्कैन करना होगा। इसके लिए अपने फोन को कोड के सामने ले जाएं और वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हुए QR कोड को कैमरा की मदद से स्कैन कर लें। फोन के कैमरा से जैसे ही वॉट्सऐप का कोड स्कैन होगा तो ब्राउजर और वॉट्सऐप का डाटा लिंक हो जाएगा।   
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.