Saturday, May 30, 2015

सीबीएसई अगले साल से बदलेगा पाठ्यक्रम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उनसे संबंधित स्कूलों में अगले सत्र से सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम को बदलने की तैयारी में है। इसको लेकर सीबीएसई द्वारा शिक्षा विदों से सुझाव भी मांगे गए है। केवल अगले माह तक ही शिक्षाविद अपने-अपने बेस्ट सुझाव बोर्ड को भेज सकेंगे। बोर्ड ने देशभर के तमाम स्कूलों को पत्र भेजकर यह सुझाव मांगे है। पत्र में सीबीएसई द्वारा तर्क दिया गया है कि आज तक एकसाथ बोर्ड ने कभी भी सभी कक्षाओं
के पाठ्यक्रम को नहीं बदला है। कहीं न कहीं इस कारण विद्यार्थी पुराने जमाने के हिसाब से ही शिक्षा ग्रहण कर रहे है। विद्यार्थियों को नई-नई जानकारी देने के उद्देश्य से ही पाठ्यक्रम में बदलाव किया जाएगा। कहीं न कहीं बोर्ड की इस पहल से विद्यार्थी सत्र 2016-17 से नवीनतम जानकारियां हासिल कर सकेंगे। साथ ही वे नए-नए शोध को भी करीब से जान पाएंगे। बोर्ड का उद्देश्य है कि विद्यार्थी हर एक चीज को स्कूली शिक्षा के दौरान ही जान ले, जिससे उसे कोचिंग शिक्षण संस्थानों की ओर न भागना पड़े। इतना ही नहीं उन्हें भारत एवं अन्य देशों में नौकरी के दौरान नॉलेज के अभाव के कारण दिक्कतें न आए। इससे पहले भी सीबीएसई समय-समय पर विद्यार्थियों के लिए नई-नई पहल की जाती है।

परीक्षा पैटर्न में भी बोर्ड कर चुका है बदलाव: हलवासिया विद्या विहार स्कूल के कार्यकारी निदेशक रविन्द्र सैनी का कहना है कि बोर्ड इससे पहले हाल ही में हुई परीक्षा में भी उसके पैटर्न को बदल चुका है। वैसे बोर्ड की पहल सराहनीय है। इसको लेकर हरियाणा जोन के शिक्षा विदों से भी सुझाव मांगे गए है। बेस्ट सुझाव भेजने वाले विदों के सुझाव ही बोर्ड द्वारा मान्य किए जाएंगे।
साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.