Sunday, May 31, 2015

तत्काल का टिकट हो जाता है लाइन में खड़े खड़े महंगा

ट्रेन का तत्काल टिकट पहले के मुकाबले महंगा हो गया है। रेलवे ने तत्काल कोटे के आधे टिकटों पर प्रीमियम चार्ज लगा दिया है। रेलवे ने नियम के मुताबिक, तत्काल कोटे के 50 फीसदी टिकटों पर सामान्य किराया लगेगा। शेष सीटें अलग-अलग स्लैब में बढ़ती हुई दरों पर दी जाएंगी। इनमें 50 फीसदी के बाद आने वाली 10 फीसद सीटों पर 20 प्रतिशत बढ़ा हुआ किराया लगेगा। जो टिकटें बचेंगीं, उनमें से 10-10 फीसदी सीटों का किराया 20-20 प्रतिशत बढ़ता जाएगा। तत्काल टिकट का बढ़ा हुआ
चार्ज प्रीमियम तत्काल कोटे के टिकट के नाम से वसूला जाएगा। 
  • इसे ऐसे समझें: मान लें किसी ट्रेन में तत्काल कोटे में थर्ड एसी की 64 बर्थ हैं। तब आधी 32 बर्थ सामान्य तत्काल किराए के हिसाब से बुक की जाएंगी। बाकी 32 बर्थ में से पहली 10 फीसदी यानी करीब चार पर 20 प्रतिशत ज्यादा किराया। फिर बची 28 में से 10 फीसदी यानी तीन पर भी 20 प्रतिशत किराया बढ़ेगा। इसी तरह बर्थ कम होने के साथ किराया बढ़ेगा।  
  • ये है किराए का गणित: भोपाल से दिल्ली की ओर जाने वाली भोपाल एक्सप्रेस की एसी-3 श्रेणी का तत्काल कोटे का टिकट लेने पर अभी 1285 रुपए लगते हैं। यह न्यूनतम चार्ज के साथ बनाई गई टिकट पर लगने वाला किराया है। 20 प्रतिशत चार्ज बढ़ने के बाद यह 1335 रुपए हो जाएगा। इसी तरह एसी-2 श्रेणी का भोपाल से दिल्ली जाने वाली भोपाल एक्सप्रेस का तत्काल कोटे का टिकट लेने पर अभी न्यूनतम चार्ज जोड़कर 1770 रुपए लगते हैं। 20 प्रतिशत चार्ज बढ़ने के बाद यह किराया 1830 रुपए हो जाएगा।  
  • देशभर में कहीं भी ट्रेन में हों 1322 लगाएं, मिलेगी मदद: केंद्रीय रेल मंत्रालय ने यात्रियों की सुविधा के लिए यूनिवर्सल हेल्पलाइन नंबर-1322 जारी कर दिया है। यह नंबर आरक्षण व साधारण टिकट के पीछे प्रिंट रहेगा। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर ट्रैफिक कमर्शियल संजय मानोचा ने देश के सभी जोन को निर्देश दिया कि यह हेल्पलाइन नंबर सभी तरह के टिकटों पर तत्काल प्रकाशित किया जाए। बिलासपुर जोन के अफसरों ने बताया कि हफ्तेभर में यहां के सभी टिकटों पर यह नंबर छप जाएगा। इसके अलावा, यात्रियों को टिकट स्टेटस बताने के लिए भेजे गए हर एसएमएस में इस नए हेल्पलाइन नंबर का जिक्र होगा। रेल अफसरों ने बताया कि नए हेल्पलाइन नंबर 1322 पर कोई भी यात्री देशभर में कहीं से भी फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। रेलवे बोर्ड इस नंबर की मॉनिटरिंग सीधे ही करेगा।  
  • ट्रेन के टॉयलेट में गंदी बातें लिखने वालों पर होगी कार्रवाई: ट्रेन के टॉयलेट में अश्लील बातें लिखने वालों की अब खैर नहीं! रेलवे ने ऐसे लोगों पर अब कार्रवाई करने का फैसला किया है। हालांकि, कार्रवाई का आदेश अभी उत्तर डिवीजन के लिए जारी किया गया है, लेकिन पूरे देश में इस पर सख्ती बरतने की तैयारी है। टॉयलेट की दीवारों से अश्लील मैसेज और ड्राइंग की सफाई के भी निर्देश दिए गए हैं। दरअसल, सामाजिक कार्यकर्ता अमिताभ ठाकुर ने रेलवे को इस संबंध में पत्र लिखा था। साथ ही मोबाइल से फोटो खींचकर तस्वीर भी उन्हें भेजी दी। इसके बाद डिप्टी चीफ कमर्शियल मैनेजर ब्रजेश धरमानी ने उत्तर रेलवे के सभी डिवीजनों में इस तरह के शरारती तत्वों पर कार्रवाई करने की बात कही। रेलवे में कोच अटेंडेंट और चेकिंग करने वाले स्टाफ को इस बात पर खास ध्यान रखने को कहा गया है कि कोई ऐसी हरकत न करने पाए।

साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.