Sunday, May 31, 2015

ये दस वेबसाइट हैं हर भारतीय के काम की

इंटरनेट ने हर काम को आसान बना दिया है। रेल और एयर टिकट बुक करने से लेकर घर खरीदने तक। ऐसे में कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो आपके काम को आसान बना सकती हैं। हम आपको बता रहा है ऐसे ही दस वेबसाइट्स के बारे में जो हर भारतीय के काम आ सकती हैं। 
  1. IRCTC: वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक की जा सकती है। इंडियन रेलवे की ये वेबसाइट यूजर फ्रेंडली है। इससे आसानी से देश में कहीं की ट्रेंन टिकट बुक की जा सकती है। इसपर आप ट्रेन नंबर से लेकर रेलवे से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं।  
  2. Passport Seva: Passport Seva वेबसाइट कभी न कभी हर किसी के काम आती है। इसकी मदद से आप पासपोर्ट बनवाने के लिए सीधे आवेदन दे सकते हैं। पासपोर्ट बनवाने के लिए इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने पर आपको एक्स्ट्रा पैसे नहीं खर्च करने पड़ते। यह वेबसाइट पूरी तरह से इंडियन गवर्मेंट की है।  
  3. RedBus: RedBus भी यूजफुल इंडियन वेबसाइट है। अगर आप कहीं जाने की सोच रहे हैं और ट्रेन की टिकट नहीं मिल रही तो बस ही बेस्ट ऑप्शन होता है। RedBus आपको आसानी से बस टिकट बुक करने की सुविधा देता है।   
  4. Book My Show: घर बैठे फिल्म की टिकट बुक कराना चाहते हैं तकी सिनेमा हॉल में सीट्स फुल ना हो जाए तो आपकी मदद करेगा Book MY Show। इस वेबसाइट पर मूवी टिकट बुक करने के अलावा नाटक, इवेंट्स और अन्य जानकारियां भी मिलती हैं।  
  5. Job Sites: पढ़ाई खत्म कर नौकरी की तलाश में हैं। या फिर पुरानी नौकरी से बोर हो गए हैं और नई और बेहतर नौकरी चाहते हैं तो Naukari.com पर अपना प्रोफाइल अपलोड करें। यहां हर दिन हजारों नए जॉब पोस्ट किए जाते हैं।  
  6. Real Estate Websites: रियल इस्टेट और प्रॉपर्टी डील्स के लिए कई वेबसाइट्स हैं। जैसे कि makaan.com, 99acers.com, Magicbricks.com इत्यादि। इन वेबसाइट्स की मदद से आप आसानी से प्रॉपर्टी खरीद और बेच सकते हैं। इनपर आपको प्रॉपर्टी की बेस्ट डील मिलती है।   
  7. CricInfo: भारत के लोगों की क्रिकेट के प्रति दीवानगी जग जाहिर है। इसी को ध्यान में रखकर Cricinfo वेबसाइट बनाई गई है। यह आपको क्रिकेट मैच से जुड़ी हर पल की जानकारी देता है। इसके साथ ही इसपर प्लेयर्स और टीम से जुड़ी रोचक खबरें भी पढ़ने को मिलती हैं।    
  8. MakeMyTrip.com: अगर आप एयर ट्रैवल प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए MakeMyTrip.com यूजफुल वेबसाइट हो सकती है। एयरपोर्ट जाकर टिकट बुक कराने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। आप घर बैठे टिकट बुक कर सकते हैं साथ ही इसपर हर टिकट बुकिंग पर डिस्काउंट भी मिलता है। 
  9. Market Place Sites: OLX.in जैसे कुछ और साइट्स हैं जिनपर सामान बेचा और खरीदा जा सकता है। अपने पुराने सामान का फोटो खींचकर अन्य डीटेल के साथ इसपर पोस्ट करें। या फिर अगर आप पुरानी चीजें खरीदना चाहते हैं तो इसपर लॉगइन कर सकते हैं।    
  10. Money Contol: MoneyControl.com ऐसे लोगों के लिए है जिनकी फाइनेंस सेक्टर में रूचि है। इसपर आपको स्टॉक और इनवेस्टमेंट के एक्स्पर्ट रिव्यू मिलते हैं। इसे NSEINDIA.com और BSEINDIA.com से स्टॉक एक्सचेंज की जानकारियां मिलती हैं।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.