Saturday, May 23, 2015

अतिथि अध्यापकों की नौकरी बचाने के लिए टीजीटी को दी जा सकती है नौंवीं-दसवीं कक्षा

विपक्ष के तीखे तेवर और गेस्ट शिक्षकों की ओर से चल रहे प्रदर्शन और धर्मपरिवर्तन की धमकी का सरकार पर असर नजर आने लगा है। शुक्रवार को हुई मंत्री समूह की बैठक में गेस्ट शिक्षकों के मामले का हल निकालने के लिए सरकार ने मंथन किया। सरकार मास्टर (टीजीटी) से नौवीं आैर दसवीं के छात्रों को पढ़वाने का विचार कर रही है। क्योंकि नौवीं दसवीं के विद्यार्थी तो बहुत हैं पर शिक्षकों की संख्या काफी कम है। ऐसे में टीजीटी को
प्रमोट कर सरकार गेस्ट टीचर्स को एडजस्ट करने पर विचार कर रही है। Post published at www.nareshjangra.blogspot.com बाद में शिक्षा मंत्री ने शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता और माध्यमिक शिक्षा निदेशक एमएल कौशिक के साथ बंद कमरे में बातचीत की। कमरे से निकलने के बाद शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने मीडिया के सामने वादा किया कि वे गेस्ट अध्यापकाें की समस्या का समाधान करेंगे। उन्होंने कहा कि साल 2012 में शिक्षा विभाग की तत्कालीन प्रमुख सचिव सुरीना राजन ने एफिडेविट देकर कहा था कि प्रदेश में गेस्ट टीचर सरप्लस हैं। इसके साथ ही तत्कालीन सरकार ने अदालत से उन्हें हटाने के लिए 322 दिन का समय भी मांगा। तब सुरीना राजन ने ही हलफनामा देकर बताया था कि प्रदेश में 4073 गेस्ट टीचर सरप्लस हैं। पुरानी सरकार जाते-जाते भी यह शपथपत्र हाईकोर्ट में दे गई। प्रदेश में तख्ता पलट के बाद एक मई को भाजपा सरकार की ओर से मुख्य सचिव हाईकोर्ट में पेश हुए थे। उन्होंने भी इन्हें सरप्लस बता दिया। अपने हलफनामे में कहा था कि टीजीटी में काफी पद खाली हैं। टीजीटी को प्रमोशन देकर पीजीटी में ले आया जाए। हमारी सरकार ईमानदारी से इस समस्या का समाधान चाहती है, लेकिन हाईकोर्ट ने कहा है कि सरकार को बहुत समय दिया जा चुका है। 
सीधी भर्ती में गेस्ट टीचर्स को देंगे प्राथमिकता: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार अतिथि अध्यापकों के रोजगार के प्रति चिंतित है। भविष्य में सीधी भर्ती के लिए मांगे जाने वाले आवेदनों में उन्हें अधिकतम आयु सीमा सहित अन्य मानदंडों में भी छूट पर विचार किया जाएगा। न्यायालय के आदेश के अनुपालन में अतिथि अध्यापकों को भी सरकार का सहयोग करना चाहिए। मुख्यमंत्री यहां हरियाणा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित हरियाणा विज्ञान रत्न पुरस्कार व हरियाणा युवा विज्ञान रत्न पुरस्कार समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
उधर, केंद्र सरकार ने मांगी रिपोर्ट: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में तैनात 4073 गेस्ट टीचरों के मामले में केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार भेज भी दी है। इस रिपोर्ट में बता दिया गया है कि हरियाणा में गेस्ट टीचरों का मसला अब सरकार की छवि से जुड़ चुका है। विरोधी पार्टियां भी इस मुद्दे को कैश कराने के चक्कर में हैं। सूबे के खेल और शिक्षा मंत्री इनकी नौकरी बचाने का प्रयास कर रहे हैं। 
साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.