Wednesday, April 1, 2015

निदेशालय ने अतिथि अध्यापकों की मांगी जानकारी

शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से अतिथि अध्यापकों संबंधित जानकारी जुटानी शुरू कर दी है। इस संबंध में सोमवार को सेकेंडरी एजुकेशन के निदेशक की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। गौरतलब है कि शिक्षा निदेशालय की ओर से सोमवार को पत्र क्रमांक 23/19-2015(4) में कहा गया है कि सभी जिला से अतिथि अध्यापकों की कोटि अनुसार, विषय
अनुसार जानकारी भेजें। इसके लिए निर्धारित परफॉर्मा भी दिया गया है जिसमें यह जानकारी दी जानी है। पत्र में कहा गया है अतिथि अध्यापकों से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी निदेशक कार्यालय में ई-मेल के माध्यम से तुरंत प्रभाव से भेजें।
कोई सख्त निर्णय ले सकता है विभाग: विभागीय सूत्रों की मानें तो अब सरकार अतिथि अध्यापकों के संबंध में सख्त निर्णय लेने की तैयारी कर रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी कारण अतिथि अध्यापकों के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है। इसलिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा गया है।
जिला स्तर पर भी तैयारियां शुरू: निदेशक कार्यालय से आदेश पत्र आने के बाद अब जिला स्तर पर भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने भी संबंधित खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों और खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर स्कूलों से अतिथि अध्यापकों की जानकारी जुटाने को कहा है। इतना ही नहीं यह काम शीघ्रता से करने को कहा गया है तथा देरी के लिए जिम्मेदारी तय करने की बात भी कही गई है।
साभार: जागरण समाचार