Thursday, November 29, 2018

NEET आवेदन करना चाहते हैं तो अच्छी खबर, सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत

साभार: जागरण समाचार 
NEET यानि नेशनल एलिजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए अगर आप भी आवेदन करने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अब तक जो लोग इस बात से परेशान थे कि शुक्रवार को आवेदन की अंतिम तारीख है
उनके लिए राहतभरी खबर सुप्रीम कोर्ट से मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को अंतिम तारीख एक हफ्ते आगे बढ़ाने को कहा है।  
यह व्यवस्था उन अभ्यर्थियों के लिए की गई है, जिन्हें अधिक उम्र की वजह से आवेदन करने से रोक दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने 25 साल या उससे अधिक उम्र के अभ्यर्थियों को NEET अंडर ग्रेजुएट एग्जाम 2019 में बैठने की इजाजत दी है।
सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल NEET के लिए छात्रों की अधिकतम उम्र सीमा के सीबीएसई के फैसले पर अंतरिम रोक लगाई है। हालांकि, इस परीक्षा में पास होने वालों का दाखिला कोर्ट के अंतिम फैसले पर निर्भर करेगा। बता दें कि अलग-अलग राज्यों के 10 छात्रों के एक समूह ने नीट में ऊपरी उम्र सीमा तय करने के सीबीएसई के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।
नीट मेडिकल की पढ़ाई के लिए पात्रता परीक्षा है और इसे पास करने के बाद ही छात्रों को मेडिकल कोर्सेज में दाखिला मिलता है। नीट का आयोजन सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एग्जामिनेशन (सीबीएसई) करता है। सीबीएसई ने नीट के लिए ऊपरी आयु सीमा तय की थी।
इस नियम के मुताबिक सामान्य श्रेणी के 25 वर्ष से ज्यादा और आरक्षित श्रेणी के 30 वर्ष से ज्यादा उम्र के अभ्यर्थी अंडरग्रैजुएट मेडिकल और डेंटल कोर्सेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते थे। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से स्टूडेंट्स को बड़ी और फौरी राहत मिल गई है।