Friday, November 23, 2018

सरदार पटेल के बाद अब गुजरात में लगेगी महात्मा बुद्ध की प्रतिमा

साभार: जागरण समाचार 
नर्मदा किनारे सरदार पटेल का विश्व में सबसे ऊंचा स्टैच्यू लगाने के बाद अब गुजरात में एक और विशालकाय स्टैच्यू खड़ा हो सकता है। संघकाय फाउंडेशन ने बताया कि वे भी बुद्ध का एक विशालकाय स्टैच्यू खड़ा करने की
सोच रहे हैं। इसके लिए उन्होंने गुजरात सरकार से जमीन की मांग की है ताकि वे भी गांधीनगर में एक 80 फीट ऊंची महात्मा बुद्ध की प्रतिमा खड़ी कर सकें। फाउंडेशन के अध्यक्ष भंते प्रशील रत्न ने बताया कि उन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाने वाले राम सुथार से भी बात कर ली है। उन्हें उम्मीद है कि सरकार जल्द जमीन उपलब्ध करवाएगी।
सरदार पटेल के बाद अब गुजरात में लगेगी महात्मा बुद्ध की प्रतिमाभंते प्रशील रत्न ने बताया कि फाउंडेशन गुजरात में यूनिवर्सिटी की स्थापना करने की भी सोच रहा है। उन्होंने कहा कि यह मान्यता है कि बौद्ध धर्म के स्थल सिर्फ बिहार, उत्तर प्रदेश में ही पाए जाते हैं जबकि उत्तर भारत में गुजरात तक भी बौद्ध धर्म स्थलों के चिन्ह मिलते हैं।  जैसे कि चीनी यात्री जुआंग से उल्लेख मिलता है कि नालंदा और तक्षशिला की तरह ही गुजरात के भावनगर में भी वल्लभी नामक एक बौद्ध विश्वविद्यालय हुआ करता था। जैसे कि नालंदा विश्वविद्यालय का पुनरुद्धार किया गया है, वैसे ही हम यहां वल्लभी का भी पुनरुद्धार करने की सोच रहे हैं। राज्य सरकार ने हमें गांधीनगर में जमीन मुहैया कराई है, जहां हम ये विश्वविद्याल खोलने की सोच रहे हैं।  इसके अलावा संस्था की योजना उत्तरी गुजरात के साबारकांठा जिले में एक विशाल स्मारक बनाने की भी है।