Thursday, November 29, 2018

सेहतमंद देशों की सूची में सिंगापुर सबसे पहले स्‍थान पर, जानिए कहां खड़ा है भारत

साभार: जागरण समाचार 
ग्‍लोबल लीग टेबल ने विश्‍व के सबसे स्‍वस्‍थ्‍य और सबसे अस्‍वस्‍थ्‍य देशों की सूची जारी की है। लक्‍सेमवर्ग द्वारा जारी की गई 149 देशों की सूची में सिंगापुर पहले स्‍थान पर है, वहीं अफ्रीका महाद्वीप के देश सबसे नीचे
स्‍थान पर हैं। लेगाटम संस्थान द्वारा जारी किए गए शोध में टॉप टेन की सूची ब्रिटेन, अमेरिका और आस्‍ट्रेलिया शामिल नहीं हैं। भारत इस सूची में 109 वें स्‍थान पर है। विशेषज्ञों ने आज चेतावनी दी है कि हाल के दशकों में प्रगति के बावजूद स्वास्थ्य सुधार जमीनी रेखा से शुरू हो रहा है।
सेहतमंद देशों की सूची में सिंगापुर सबसे पहले स्‍थान पर, जानिए कहां खड़ा है भारतनौ श्रेणियों को किया गया शामिल: आज प्रकाशित रिपोर्ट में स्वास्थ्य देखभाल की प्रणालियों, बीमारी के स्तर, मोटापे की दर और अन्य उपायों पर देशों में लिए गए फैसले पर जानकारी दी गई है। वार्षिक समृद्धि सूचकांक में कुल मिलाकर नौ श्रेणियों के लिए दुनिया भर में रहने के लिए सबसे अच्छे और सबसे खराब स्थानों के बारे में जानकारी देता है। इसमें एक श्रेणी स्वास्थ्य की है।
लंदन स्थित शिक्षा चैरिटी के रिसर्च के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया पश्चिमी देशों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है, रैकिंग में 12 वें स्थान पर है। इसके बाद न्यूजीलैंड (17वां ), कनाडा (21वां), यूके (26 वां) और अमेरिका (35 वां) हैं। वहीं शीर्ष दस स्वस्थ देशों की सूची में जापान, कतर, हांगकांग और संयुक्त अरब अमीरात (यूएइ) के रूप में शामिल है। स्विजरलैंड, ऑस्ट्रिया, स्वीडन और नॉर्वे भी शीर्ष दस देशों की सूची में शामिल हैं।
वैश्विक स्तर पर लोगों की जिंदगी की गुणवत्ता बढ़ रही है लेकिन सबसे अच्छे और सबसे बुरे के बीच के अंतर पहले से कहीं अधिक व्यापक है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि स्वास्थ्य, वित्त, राजनीति, शिक्षा और सुरक्षा और सुरक्षा में भारी असमानताएं देखने का मिल रही हैं। पूरे सूचकांक में ब्रिटेन को दुनिया का सातवां सबसे सफल देशों की सूची में शामिल है, लेकिन स्वास्थ्य के तौर पर बहुत पीछे है।
अमेरिका स्‍वास्‍थ्‍य सूची में 43 वें स्‍थान पर: अमेरिका स्वस्थ देशों की श्रेणी में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए संघर्ष कर रहा है, जोकि उसका दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन क्षेत्र है। बचाव और सुरक्षा के बाद वह 43 वें स्थान पर है। स्वस्थ देशों की श्रेणी में केंद्रीय अफ्रीकी गणराज्य के चाड, गिनी, मेडागास्कर, बेनिन, कांगो, नाइजीरिया, सिएरा लियोन, नाइजर और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ युगांडा ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दशक की शुरुआत में मजबूती से आगे बढ़ने के बाद विश्व स्वास्थ्य की सूची में फिर नीचे की ओर जा रहा है।
एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ध्यान देने योग्य है कि बढ़ती जीवन प्रत्याशा के दीर्घकालिक रुझानों और बुनियादी स्वच्छता तक पहुंच में वृद्धि जारी है, लेकिन इन प्रभावों की उच्‍चतर रिपोर्ट में स्वास्थ्य समस्याओं ने लोगों की उदासी और चिंता को बदल दिया है।
स्‍वास्‍थ्‍य सूची में जिम्‍बाब्‍वे में सबसे ज्‍यादा उछाल: रैंकिंग में जीवन और मृत्यु से संबंधित कारकों जैसे जीवन प्रत्याशा, स्वास्थ्य समस्याओं की धारणा, टीकाकरण दर, तपेदिक, मोटापे और मधुमेह को मापकर इलाज किया जाता है। लोगों की संतुष्टि के लिए उनके देश की स्वास्थ्य देखभाल और स्वच्छता सुविधाओं की गुणवत्ता को ध्‍यान रख जाता है। इसमें लोगों की खुशी, उदासी और चिंता की भावनाओं को भी ध्यान में रखा जाता है। स्‍वास्‍थ्‍य सूची में सबसे ज्‍यादा उछाल जिम्‍बाब्‍वे में आया है, जहां जीवन प्रत्याशा में सबसे ज्यादा वृद्धि हुई है। पिछले दशक में लगातार वृद्धि हुई है। लाओस, भारत और तजाकिस्‍तान ने सबसे ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था की गुणवत्‍ता में बढ़ोतरी हुई है।
इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि पूर्वी यूरोप के लोग दुनिया में किसी के क्षेत्र की तुलना में अपनी स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सबसे कम संतुष्ट हैं। दुनिया के सबसे मोटे राष्ट्रों में से 10 में से नौ मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में हैं। वहीं दूसरी ओर अमेरिका है, जहां 36 प्रतिशत लोग खतरनाक रूप से अधिक वजन वाले हैं।
लेगाटम समृद्धि सूचकांक में शामिल अन्य उपायों में आर्थिक गुणवत्ता, व्यापार पर्यावरण, शासन, व्यक्तिगत स्वतंत्रता, सामाजिक पूंजी, सुरक्षा और सुरक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य और प्राकृतिक पर्यावरण थे। हर देश को इन उपायों में से प्रत्येक को क्रमबद्ध किया गया था, इसमें शीर्ष तीन में नॉर्वे, न्यूजीलैंड और फिनलैंड हैं। सूची में सबसे नीचे देशों में अफगानिस्तान, मध्य अफ़्रीकी गणराज्य और यमन हैं। 
लेगाटम इंस्टीट्यूट के सीईओ बैरोनेस फिलीपा स्ट्राउड का कहना है कि बहुत अच्छी खबर यह है कि पिछले साल और लगातार पिछले 11 वर्षों में दुनिया में बढ़ती समृद्धि देख रहे हैं। हालांकि खबर बहुत अच्छी भी नहीं है। उच्चतम और निम्नतम समृद्धि स्कोर के बीच का अंतर बढ़ा है क्योंकि 2007 में हमने इसे मापना शुरू किया गया था। 2013 से लगातार बढ़ रहा था, तब उच्चतम और निम्नतम स्कोर निकटतम थे।
सबसे स्‍वस्‍थ देशों की सूची: 
1.सिंगापुर 
2.लक्‍सेमवर्ग 
3.जापान
4.स्विटजरलैंड 
5.कतर 
6.आस्ट्रिया 
7.स्‍वीडन 
8.नार्वे 
9. हांगकांग
10.संयुक्‍त अरब अमीरात
सबसे अस्‍वस्‍थ देशों की सूची 
1.केंद्रीय अफ्रीकी गणराज्य 
2.चाड 
3.गिनी
4.मेडागास्कर
5.बेनिन
6.कांगो
7.नाइजीरिया
8.सिएरा लियोन
9. नाइजर
10. डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ युगांडा