Thursday, August 10, 2017

स्कूलों को सीधे अब पोर्टल से मिलेंगी NCERT के नए कंटेंट की किताबें

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) पहली से बारहवीं कक्षा तक की किताबें रिव्यू कर रही है। 2018-19 में नई किताबें जारी होंगी। नई किताबें लेने में छात्रों को कोई दिक्कत हो, इसलिए मानव
संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने नई पहल की है। मंत्रालय ने www.ncertbooks.ncert.gov.in पोर्टल शुरू किया है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाह ने कहा कि पोर्टल के शुरुआती चरण में स्कूलों को किताबें बुक करने का मौका मिलेगा। स्कूल 8 सितंबर तक किताबों के ऑर्डर बुक कर सकेंगे। ऑर्डर बुक करते समय स्कूलों को कोई भुगतान नहीं करना है। लेकिन नया सत्र शुरू हाेने से पहले किताबों की सप्लाई से कुछ समय पहले भुगतान करना होगा। अभी ऑर्डर बुक करने का विकल्प केवल स्कूलों को दिया है। कुछ समय बाद यह सुविधा छात्र और अभिभावकों को भी मिलेगी। इससे बाजार में छात्रों को किताबें नहीं मिलने की परेशानी नहीं होगी। 
स्कूलों से बुकिंग ली जा रही: एनसीईआरटी के मुताबिक एनसीईआरटी स्कूलों से सीधे बुकिंग इसलिए ले रहा है, क्योंकि उसे यह नहीं पता कि नए कंटेंट की कितनी किताबें नई प्रिंट करानी है। अगर सही मात्रा में मांग का पता चल पाएगा, तो प्रिंट करने में आसानी होगी। क्योंकि एनसीईआरटी की तरफ से 15 राज्यों को कॉपीराइट के अधिकार दिए हुए हैं। इसके अलावा ई-पाठशाला जैसी वेबसाइट से फ्री में मोबाइल टैप पर पुस्तकें अपलोड कर पढ़ने का विकल्प छात्रों को उपलब्ध कराया हुआ है। 
ऑर्डर कैसे करें: पोर्टलपर ऑर्डर करते समय स्कूलों को अपने लॉगइन में जिस बोर्ड से वह एफिलिएटेड हैं उसकी सूचना भरने के अलावा स्कूल का एफिलिएशन नंबर क्या है? यह डिटेल भरनी होगी। इसके साथ किस कक्षा में किस विषय की कितनी किताबें चाहिए। उसका विवरण तैयार करके एनसीईआरटी पोर्टल पर ऑर्डर भेजना होगा। किताबों की सप्लाई एनसीईआरटी अपने क्षेत्रीय कार्यालयों से कराएगा। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.