Sunday, August 27, 2017

M-Aadhar: क्या आपने मोबाइल पर आधार ले लिया, आएगा अल्फा वर्जन, सुरक्षा के लिए ओटीपी और बायोमैट्रिक लाॅक

आधार प्राधिकरण ने पिछले दिनों एम आधार एप लॉन्च किया है। एप की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इसे करीब 40 दिन के अंदर ही 7 लाख 26 हजार से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है।
इससे आप जहां आधार की जरूरत हो वहां अपना ई-सत्यापन करवा सकते हैं। अभी एप का बीटा वर्जन लॉन्च किया गया है और 6 माह के अंदर अल्फा वर्जन लॉन्च होगा। दरअसल, कई मामलों में यह पाया गया कि जब लोग आधार के ई-सत्यापन के लिए पहुंचे तो वहां पर या तो कंप्यूटर काम नहीं कर रहा था या इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं थी। इसी कारण इस एप को लॉन्च किया गया। इसे आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके दिखा सकते हैं। यानी अपने मोबाइल पर ही अपना ई-केवाईसी डाउनलोड कर सकते हैं। आधार के सीईओ डा. अजय भूषण पांडेय ने भास्कर ने कहा कि एम.आधार में यह सुविधा है कि वे अपने आधार कार्ड का डिजीटल वर्जन अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर पाए। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी हो या कोई किसी दूसरे व्यक्ति का आधार डाउनलोड नहीं कर पाए इसके लिए दो महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। पहला कि आधार व्यक्ति के रजिस्टर्ड या आधार प्राधिकरण के पास पंजीकृत नंबर पर ही डाउनलोड किया जा सकेगा। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.