Monday, August 28, 2017

आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं होगी - प्रधानमंत्री

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दुष्कर्म का दोषी ठहराए जाने पर भड़की हिंसा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेरा समर्थकों को कड़ी चेतावनी दी है। प्रधानमंत्री ने हालांकि किसी का नाम तो नहीं लिया, लेकिन जोर देकर
कहा कि आस्था के नाम हिंसा कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मोदी ने कहा कि संविधान में सभी को न्याय पाने का अधिकार है और दोषियों को कानून के तहत सजा सुनिश्चित की जाएगी। शुक्रवार को हरियाणा में भड़की हिंसा में 36 लोग मारे गए थे और लगभग 250 घायल हो गए थे। सोमवार को डेरा प्रमुख को सजा सुनाए जाने को देखते हुए प्रधानमंत्री की चेतावनी को अहम माना जा रहा है।
रविवार को ‘मन की बात’ की शुरुआत में ही प्रधानमंत्री ने साफ कर दिया कि यह महात्मा गांधी की अहिंसा का देश है और सरदार पटेल ने इसकी एकता के लिए जी-जान लगा दी थी। बाबा साहब अंबेडकर द्वारा बनाए संविधान का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इसमें सभी व्यक्ति के लिए न्याय की व्यवस्था की गई है। कानून सबके लिए बराबर है और इसके तहत दोषी पाए जाने वालों की सजा सुनिश्चित की जाएगी। ‘मन की बात’ का यह 35वां संस्करण था। 
मोदी ने याद दिलाया कि 15 अगस्त को लाल किले से भी वे कह चुके हैं कि भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में आस्था के नाम हिंसा की कोई जगह नहीं है। चाहे यह हिंसा किसी संप्रदाय के प्रति आस्था नाम पर हो, राजनीतिक विचारधारा के नाम पर हो या फिर व्यक्ति या परंपरा के नाम पर हो। आस्था के नाम पर हिंसा को देश या सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी। 
साभार: जागरण समाचार