Thursday, May 25, 2017

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय: रिवैल्युएशन का परिणाम जानने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे परीक्षा शाखा के चक्कर

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा में आकर रिवैल्युएशन का परीक्षा परिणाम कब तक घोषित होगा यह पूछना बीते जमाने की बात होगी। केयू के इतिहास में पहली बार रिवैल्युएशन का परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर
डलना शुरू हो गया है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। अब तक रिवैल्युएशन का परीक्षा परिणाम पूछने के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा शाखा के कई-कई चक्कर काटने पड़ते थे। इसके बाद भी परिणाम घोषित होने के बाद डीएमसी जाने पर ही विद्यार्थियों को पता चलता था। वहीं अब आम परीक्षा परिणामों की तरह केयू ने रिवेल्युएशन के परिणाम को भी वेबसाइट पर डालना शुरू कर दिया है। जिसके तहत बुधवार को पहली बार 750 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर डाला गया। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कैलाश चंद्र शर्मा ने इस सेवा का उद्घाटन किया। गौरतलब है कि सालभर में रिवैल्युएशन के लिए 80 हजार विद्यार्थी आवेदन फार्म जमा करवाते हैं। 
वेबसाइट पर बनाया लिंक: केयूआईटी सेल के इंचार्ज प्रो. सुनील ढींगड़ा ने कहा कि वेबसाइट पर रिवेल्युएशन रिजल्ट लिंक बनाया है। जिसके माध्यम से विद्यार्थी वेबसाइट से ही परीक्षा परिणाम देख सकेंगे। कंट्रोलर डॉ. हुक्म सिंह ने बताया कि रिवेल्युएशन के परीक्षा परिणामों को भी जल्द से जल्द घोषित करवाने के लिए परीक्षा शाखा में ही परीक्षा केंद्र तैयार किया गया है। जिसमें बैठकर शिक्षक सीसीटीवी की निगरानी में उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करेंगे और इसके बाद इस परिणाम को वेबसाइट पर तुरंत अपलोड कर दिया जाएगा। 
परिणाम आते ही तुरंत डलेगा वेबसाइट पर: केयूपरीक्षा शाखा के नियंत्रक डॉ. हुक्म सिंह ने बताया कि रिवेल्युएशन के परीक्षा परिणाम को जानने में विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। वहीं कर्मचारियों का भी विद्यार्थियों को बताने में काफी समय खराब होता था। परीक्षा परिणाम को वेबसाइट पर डालने से अब इन दोनों ही समस्याओं को खत्म कर दिया गया है। अब विद्यार्थी कर्मचारियों का समय बचेगा। डॉ. हुक्म सिंह ने कहा कि रिवेल्युएशन का परिणाम शाखा में आते ही तुरंत वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.