Wednesday, May 31, 2017

शिक्षा निदेशालय में अटकी 400 स्कूलों की अपग्रेडेशन

रेवाड़ी के गोठड़ा में स्कूल का दर्जा बढ़ाने के लिए छात्रओं की जिद के आगे सरकार के झुकने के बाद प्रदेश भर में स्कूलों को अपग्रेड कराने की होड़ सी लग गई है। जगह-जगह चल रहे छात्रओं के धरने-प्रदर्शनों के बीच शिक्षा
निदेशालय के पास सांसद-विधायकों की करीब 400 स्कूलों को अपग्रेड करने की सिफारिशें पहुंच चुकीं हैं। अचानक अपग्रेडेशन के लिए बढ़ी मांग को देख सभी मामले उच्चाधिकारियों को विचार के लिए भेजे गए हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास पहले ही कह चुके कि तकनीकी कारणों से अब स्कूलों को अपग्रेड नहीं किया जा सकता। केवल उन्हीं स्कूलों का दर्जा बढ़ाया जा सकता है जिनकी प्रक्रिया पहले से चल रही है। इन जनप्रतिनिधियों में ज्यादातर सत्ता पक्ष के हैं। इतना ही नहीं, दर्जा बढ़वाने का क्रेडिट लेने के लिए कई विधायकों ने ऐसे स्कूलों के नाम भी भेज दिए जो पहले ही अपग्रेड हो चुके। 
सोशल मीडिया पर वायरल हुई सूची: स्कूलों का दर्जा बढ़वाने के लिए चल रही जिद्दोजहद के बीच सोशल मीडिया पर 173 स्कूलों के अपग्रेड होने की लिस्ट वायरल हो रही है। इसमें चार स्कूल ऐसे हैं जो पहले ही अपग्रेड किए जा चुके। शिक्षा निदेशालय के मुताबिक अभी तक दर्जा बढ़ाने के लिए स्कूलों की ऐसी कोई सूची फाइनल नहीं हुई। एक उच्च अधिकारी ने बताया कि निदेशालय में पहुंचे अपग्रेडेशन के मामलों में एक भी ऐसा नहीं जिस पर किसी मंत्री-विधायक या सांसद की सिफारिश न हो।
डेढ़ साल में मर्ज हुईं 368 पाठशालाएं, सिर्फ तीन स्कूल अपग्रेड: विगत डेढ़ साल में प्रदेशभर में कोई नया सरकारी स्कूल नहीं खुला, जबकि 368 स्कूलों को168 स्कूलों के साथ मर्ज कर दिया गया। हालांकि इस दौरान कोई भी राजकीय उच्च विद्यालय या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बंद नहीं किया है। कुल तीन स्कूल अपग्रेड हुए जिनमें रेवाड़ी जिले का प्राथमिक विद्यालय कोटापुरी, प्राथमिक विद्यालय सुमाखेड़ी और गोठड़ा टप्पा का राजकीय कन्या उच्च विद्यालय शामिल है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.