Tuesday, May 30, 2017

Virus: अब सरकारी फाइलों पर ‘रैनसमवेयर’ का खतरा

पूरी दुनिया को हिला देने वाले रैनसमवेयर के साइबर हमले का खतरा अभी टला नहीं है। हरियाणा में ऑनलाइन सरकारी रिकॉर्ड और दस्तावेजों की सुरक्षा पर वान्नाक्राय के मंडराते खतरे से निपटने के लिए सभी सरकारी
विभागों और बोर्ड-निगमों व विश्वविद्यालयों को आवश्यक एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी ने सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार सहित अन्य संबंधित अफसरों को लिखित एडवाइजरी जारी कर बताया है कि कैसे साइबर अटैक होता है और कैसे इससे बचा जाए। अगर कुछ गड़बड़ होती है तो किस तरह वैकल्पिक व्यवस्था कर रिकॉर्ड सहित तमाम जानकारी को सुरक्षित रखा जाए।
निर्देशों के मुताबिक कंप्यूटर सिस्टम की सुरक्षा के लिए अपडेट एंटी वायरस सिस्टम को लोड कर बैकअप के अलावा पूरे डाटा को किसी दूसरी डिवाइस में भी सुरक्षित रखा जाए। हैकरों की ओर से कंप्यूटर पर संदेश भेजा जाता है जिस पर क्लिक करते ही पॉपअप ब्लो कर जाएगा। इसके बाद संदेश आता है कि आपके सारे डाटा को एनक्रिप्ट कर लिया गया है व इसका कुछ भी नहीं हो सकता। इसलिए अज्ञात स्रोत से आने वाली संदिग्ध मेल को न खोलें और यूएसबी व सीडी सहित अन्य बाहरी डिवाइस का उपयोग न करें। एडवाइजरी में कुछ संदिग्ध लिंकों का भी उल्लेख है। साथ ही हिदायत दी गई है कि किसी सिस्टम के हैंग होने की आशंका पर उसे तुरंत सर्वर से अलग कर आइटी एक्सपर्ट को इसकी सूचना दें ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.