Sunday, April 23, 2017

सक्सेस मैनेजमेंट: हर बात में शिकायत करने वाले और समय बर्बाद करने वालों से बचना जरूरी

अगर आप सफल होना चाहते हैं तो कुछ लोगों से बचकर रहना जरूरी है। ऐसे लोग आपके परिवार में, दोस्तों में या कलीग्स में हो सकते हैं, जो आगे बढ़ने से रोकते हैं। ये लोग होते हैं जो अपनी असफलता के लिए हमेशा दूसरों
को जिम्मेदार ठहराते हैं। उनके पास हर तरह के बहाने होते हैं। कभी-कभी ये लगातार बोलने वाले रिश्तेदार के रूप में सामने आते हैं। शुरू में ऐसा नहीं लगता कि इससे कोई नुकसान है, लेकिन इनसे होने वाला सबसे बड़ा नुकसान है- समय की बर्बादी। हो सकता है कि ये अच्छी पॉजिटिव बात करने वाले लोग हों, लेकिन अगर ये बहुत ज्यादा बोलते हैं तो समय जाया करते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इसी तरह आसपास के कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनका विश्वास हार्डवर्क में नहीं होता है, वे सफलता तो चाहते हैं, लेकिन सोचते हैं कि यह यूं ही बिना काम किए मिलना चाहिए। चूंकि वे खुद मेहनत नहीं करना चाहते, इसलिए अपने साथियों का मेहनत करना भी उन्हें पसंद नहीं आता। ये लोग उन्हें भी अपने सपनों से दूर ले जाते हैं। कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जिन्हे सिर्फ आलोचनाएं करने में ही आनंद आता है। थोड़ी आलोचना में कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन यह तभी अच्छी मानी जाती है जब यह सकारात्मक हो और कंस्ट्रक्टिव हो। अगर इस तरह के फीडबैक गलतियों को सुधारने में भी मददगार होते हैं। लेकिन अगर लगातार आलोचना होती रहे तो यह ठीक नहीं हैं। इसे पहचाना जा सकता है। असल में टॉक्सिक फ्रेंड्स आपको तनाव में डाल देते हैं। वे आपका इस्तेमाल करते हैं, वे कई तरह की बेजा मांग आपसे करते रहते हैं। लेकिन इसके बदले में मिलता कुछ नहीं है। 
एक खास बात यह है कि अपने आसपास के झूठे लोगों को पहचानना जरूरी है। सफल लोग अपने आसपास उन लोगों को रखते हैं जो ईमानदार होते हैं और सच्चे होते हैं। जो सही फीडबैक देते हैं। असल में एक छोटा सच्चा फीडबैक कई झूठ से ज्यादा काम का होता है, क्योंकि उस एक सच में समस्या के समाधान का विचार होता है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.