Tuesday, November 29, 2016

नोटबंदी के विरोध में विपक्ष का "बंद" हुआ विफल, कई जगह प्रदर्शन, झगड़ा, मारपीट और गिरफ्तारियां

पांच सौ और हजार रुपये के नोट बंद करने के विरोध में विपक्षी दलों का सोमवार को प्रस्तावित हरियाणा बंद पूरी तरह विफल रहा। इस दौरान ज्यादातर व्यापारिक प्रतिष्ठान और दुकानें खुली रहीं। आमजन ने जमकर खरीददारी कर दिखा दिया कि भले ही नोटबंदी से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन काला धन
को बाहर लाने की मुहिम में वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ हैं। हालांकि कांग्रेस व इनेलो कार्यकर्ताओं ने मुख्य चौक-चौराहों पर नारेबाजी के साथ प्रदर्शन कर फैसले के विरोध में अपनी मजबूत उपस्थिति जरूर दर्ज कराई। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। सोमवार सुबह लगभग सभी जिलों में सामान्य दिनों की तरह बाजार खुले। व्यापार मंडल ने हरियाणा बंद से खुद को दूर रखा। बंद को समर्थन न मिलते देख कांग्रेस ने कार्यक्रम में फेरबदल कर जन आक्रोश मार्च निकाला। हुड्डा गुट ने पहले ही खुद को बंद से अलग रखा हुआ था। ऐसे में तंवर व किरण गुट ने कमान संभाली और विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन किए। यमुनानगर में कांग्रेसियों को प्रदर्शन करते देख बैंकों और एटीएम के बाहर कतार में लगे लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारेबाजी शुरू कर दी। कैथल में इनेलो कार्यकर्ताओं ने कुछ देर के लिए पिहोवा चौक पर जाम लगाया। गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, पानीपत, सोनीपत और रोहतक सहित सभी जिलों में बाजार में रोजमर्रा की तरह काम हुआ। उधर बंद से निपटने को प्रशासनिक स्तर पर भी पुख्ता प्रबंध किए गए थे। पुलिस टीमें लगातार गश्त कर रहीं थी कि कोई जबरन दुकानों को बंद न कराए। सत्तारूढ़ भाजपा ने भी बाजारों को खुला रखने के लिए अपने कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई हुई थी। सुबह कुछ स्थानों पर बाजार खोलने को लेकर टकराव के हालात बने, लेकिन थोड़ी ही देर में स्थिति सामान्य हो गई। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर, विधायक दल की नेता किरण चौधरी और विपक्ष के नेता अभय चौटाला ने कहा कि लोगों में आक्रोश बना हुआ है, जबकि भाजपा मीडिया विभाग के चेयरमैन राजीव जैन ने विपक्षी दलों के बंद के आह्वान को पूरी तरह से विफल बताया है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.