Sunday, November 27, 2016

टिप्स: इंटरव्यू से पहले छात्र कर सकते हैं ये तीन काम

देश के विभन्न संस्थानों में प्लेसमेंट सीजन की शुरुआत हो चुकी है। हर कॉलेज छात्र का यह सपना होता है कि उसे उसकी स्किल और इंटरेस्ट के अाधार पर जॉब मिले। प्लेसमेंट प्रक्रिया में भाग लेने के लिए मेरा सुझाव रहता है कि छात्र पहले यह समझ लें कि वे काम करने के लिए तैयार हैं या नहीं। इसके साथ-साथ अपने अाप को
पूरी तरह परख लें कि जिस फील्ड में जॉब के लिए कोशिश करना चाहते हैं, उसके लिए फिट हैं या नहीं। प्लेसमेंट का हिस्सा बनने से पहले मेंटर से फीडबैक लेना और मॉक इंटरव्यू के जरिए तैयारी करना अच्छा विकल्प है। इसके लिए ये तरीके सहायक हो सकते हैं। 
  1. प्रोफाइल मैच: कॅरिअर का चुनाव करने से पहले अपनी स्किल और इंटरेस्ट के बारे में सुनिश्चित होना जरूरी है। इसके लिए मौजूद विभिन्न ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट का सहारा लिया जा सकता है। किसी भी एप्टीट्यूड टेस्ट में भाग लेने से पहले यह पता कर लेना जरूरी है कि वह पर्सेंटाइल आधारित हो। एप्टीट्यूड की मदद से छात्रों को अपनी स्किल और इंटरेस्ट के आधार पर पसंद के कार्यक्षेत्र का चुनाव करने में सहायता मिलती है। उन्हें पता चल जाता है कि किसी खास फील्ड में जॉब के लिए जरूरी बेसिक स्किल्स उनके पास हैं या नहीं। जॉब के चुनाव का अाधार भी यही होना चाहिए। 
  2. मॉक इंटरव्यू में शामिल होना: मॉक इंटरव्यू की मदद से छात्र इंटरव्यू में शामिल होने से पहले उसकी तैयारी कर सकते हैं। इससे ये अंदाजा हो जाता है कि इंटरव्यू में किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं और किस तरह से खुद को इंटरव्यूअर के सामने पेश करना है। मॉक इंटरव्यू सेशन छात्रों में काफी हद तक आत्मविश्वास पैदा करने में सहायक है। इससे आपको यह भी पता चलेगा कि इंटरव्यू के दौरान टाइम मैनेजमेंट क्या होना चाहिए, इंटरव्यूअर के समक्ष अपना परिचय देते समय बॉडी लैंग्वेज कैसी होनी चाहिए, आई कॉन्टैक्ट का तरीका क्या होना चाहिए। किसी सवाल का जवाब नहीं जानते तो इसे कैसे बताएं। यह इंटरव्यू के पहले फीडबैक लेने का सबसे बेहतर माध्यम है। ध्यान रहे कि 80 फीसदी छात्र इंटरव्यू में अपने सॉफ्ट स्किल्स की वजह से असफल होते हैं, कि नॉलेज के चलते। 
  3. मेंटर शिपसेशन: इंटरव्यू से पहले किसी से सलाह लेना सही फैसला हो सकता है। सलाह लेने के लिए आप संबंधित क्षेत्र से जुड़े किसी प्रोफेशनल का चुनाव कर सकते हैं। आपकी स्किल और काम करने की क्षमता के आधार पर मेंटर आपके लिए बेहतर कॅरिअर क्या हो सकता है, इसका सुझाव दे सकते हैं। आशय यह है कि जहां एप्टीट्यूड टेस्ट आपकी क्षमता के आधार पर कॅरिअर का चुनाव करने में मदद कर सकते हैं, वहीं मॉक इंटरव्यू और मेंटर की सलाह इंटरव्यू में सफलता हासिल करने में मदद कर सकती है।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.