Wednesday, August 31, 2016

पात्रता परीक्षा (TET) की वैधता हो आजीवन: NCTE ने मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

कांग्रेस सरकार में बनाए गए पात्रता परीक्षा के नियमों में बदलाव की तैयारी शुरू हो गई है। इसके तहत अब पात्रता परीक्षा का सर्टिफिकेट केवल पांच वर्ष के लिए नहीं, बल्कि जीवनभर आपकी योग्यता को बरकरार रखेगा। नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजूकेशन (एनसीटीई) ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर केंद्रीय मंत्रलय
को भेज दिया है। वहां से हरी झंडी मिली तो देशभर में पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के प्रमाणपत्रों की तरह जीवनभर के लिए उपयोगी हो जाएंगे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इससे देशभर के लाखों भावी शिक्षकों को फायदा पहुंचेगा। गौरतलब है कि एनसीटीई की गाइडलाइन के अनुसार पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट पांच साल के लिए ही मान्य हैं। इस कारण 2008 व 2009 में पात्रता परीक्षा पास करने वाले हजारों भावी शिक्षकों के सर्टिफिकेट पहले ही रद्दी हो चुके हैं। ऐसे में नियमों में बदलाव किए जाने से से भावी शिक्षकों को बड़ी राहत मिलेगी। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि बदले हुए नियम का लाभ पूर्व में पात्रता परीक्षा पास कर चुके भावी शिक्षकों को मिलेगा या नहीं। संभावना जताई जा रही है कि नया नियम नए पात्रता परीक्षा पास करने वालों पर ही लागू होगा।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.