Wednesday, August 17, 2016

ओवर कॉन्फिडेंस खतरनाक: 'सोने' का दावा करने वाले विकास कृष्णन के पंच नहीं दिलवा पाए 'कांसा' भी

मुङो सोने से कम कुछ मंजूर नहीं। मैं सोना लेकर ही लौटूंगा। यही कहा था मुक्केबाज विकास कृष्णन ने क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद। हालांकि उन्हें अच्छी तरह मालूम था कि उनका अगला मुकाबला उसी एशिया चैंपियन से है, जिससे उन्हें पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप के फाइनल में शिकस्त का सामना करना पड़ा
था। अति उत्साह में वह यह भूल गए कि उज्बेकिस्तान के बेकतेमीर मेलिकुजीव से पार पाना उनके लिए आसान नहीं होगा। बेकतेमीर ने विकास को एकतरफा मुकाबले में मात देकर ओलंपिक से बाहर कर दिया। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। भारतीय मुक्केबाज सोना तो दूर की बात कांसे के मुकाबले तक भी नहीं पहुंच पाए। उनकी हार के साथ ही मुक्केबाजों का अभियान भी खत्म हो गया। शिव थापा (56 किग्रा) पहले ही दौर में तो मनोज कुमार (64 किग्रा) दूसरे दौर में हार कर पहले ही बाहर हो चुके हैं। पिछले आठ साल में पहली बार भारतीय मुक्केबाज ओलंपिक से खाली हाथ लौटेंगे। बीजिंग में विजेंद्र सिंह तो लंदन में एमसी मैरी कॉम ने कांस्य पदक जीतकर भारतीय उम्मीदों को नई उड़ान दी थी। पर रियो में निराशा के सिवा कुछ नहीं मिला। विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता विकास (75 किग्रा) को बेकतेमीर के हाथों 0-3 से करारी हार ङोलनी पड़ी। दुनिया के नंबर तीन मुक्केबाज से विकास यह मैच 27-30, 26-30, 26-30 से हारे। सातवीं वरीय विकास उज्बेकिस्तान के प्रतिद्वंद्वी के सामने टिक नहीं पाए। पहले राउंड में विकास ने कुछ अच्छे पंच लगाए और बेकतेमीर पर दबाव बनाने में कामयाब रहे। लेकिन इसके बाद बेकतेमीर ने वापसी की और मैच 3-0 से अपने नाम कर लिया।
‘मैं माफी चाहता हूं कि मैंने आप सभी को निराश किया। मैंने पहले दौर में बढ़त बनाने की कोशिश की, लेकिन पहला दौर गंवाने के बाद वापसी मुश्किल थी और मैंने उम्मीद छोड़ दी। मैं हमेशा से भारत के लिए पदक जीतना चाहता था, लेकिन मैं नाकाम रहा। मुङो माफ कर दीजिए मैं इससे बेहतर नहीं कर सकता था। मैं बायें और दाहिने ओर पंच लगाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन कामयाबी नहीं मिली।’ -विकास कृष्णन ।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.