Wednesday, April 8, 2015

मेरिट लाओ, नौकरी पाओ

यदि आप कॉमन लॉ एडमीशन टेस्ट (क्लैट) में बैठने जा रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। परीक्षा की मेरिट में आने वाले छात्रों को नौकरी का अवसर मिलेगा, वह भी सरकारी संस्थाओं में। परीक्षा कराने वाले डॉ.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की पहल पर कंपनियों की ओर से इसका करार हुआ है। पहले चरण में एलएलएम प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को इसका
लाभ मिलेगा। क्लैट के जरिये छात्र विधि में स्नातक व परास्नातक करते हैं। परीक्षा की गुणवत्ता पर देश की तीन बड़ी सरकारी संस्थाओं ने न केवल भरोसा किया है बल्कि परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को नौकरी देने का अवसर भी देने का निर्णय लिया है। लेकिन पहले चरण में एलएलएम में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को ही इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए पावर कॉरपोरेशन, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) व टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (टीएचडीसी) और डॉ.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के बीच करार हुआ है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गुरदीप सिंह के अनुसार देश की तीन नामी संस्थाओं में क्लैट की मेरिट वाले छात्रों को नौकरी का अवसर मिलेगा। इससे न केवल छात्रों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा, बल्कि परीक्षा की गुणवत्ता भी बरकरार रहेगी। क्लैट के माध्यम से देशभर में 400 एलएलएम की सीटों पर प्रवेश होता है। अब तक इसके लिए चार हजार आवेदन आ चुके हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 14 अप्रैल है। 10 मई को देश के 42 शहरों में होने वाली प्रवेश परीक्षा के परिणाम के आधार पर मेरिट बनेगी। प्रवेश भी इसी मेरिट के आधार पर होता है। मेरिट में आए ऐसे छात्र जो एलएलएम की पढ़ाई करने के बजाय नौकरी करने के इच्छुक होंगे, उन्हें अवसर मिलेगा।

साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.