Thursday, February 19, 2015

एक बार पढ़ते ही किताब कंठस्थ: ये हैं हरियाणा के मेमोरी किंग

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
एक बार जिसका नंबर 3 सेकेंड तक देख लें तो सालों तक याद रहता है। 10 सेकेंड में सालों बाद मिले व्यक्ति का नाम और आखरी बार की गई बात बता देते हैं। मेमोरी किंग के नाम से फेमस हरियाणा के पवन कुमार जो अपनी इसी काबिलियत के चलते हरियाणा गौरव का खिताब हासिल कर चुके हैं। अबतक कई बड़े नेताओं के साथ दस हजार युवाओं को मेमोरी बढ़ाने वाले टिप्स दे चुके हैं। दैनिक भास्कर से चर्चा में पवन कुमार ने बताया कि वह किताब को भी याद कर लेते हैं और बल्कुल वैसे ही प्रस्तुत करते हैं जैसे किताब में लिखा होता है। पवन से उनके द्वारा पढ़ी हुई
किताब के किसी भी पन्ने की कोई भी लाइन पूछें, जवाब हाजिर होता है। यहां तक कि पवन को सफर के दौरान रास्ते में पड़ने वाले विज्ञापन भी याद हो जाते हैं। पवन के माता-पिता अनपढ़ और परिवार की आर्थिक स्थिती कमजोर होने के बावजूद 7वीं कक्षा तक पवन को पढ़ाया। आगे की सारी पढ़ाई पवन ने अपने बूते ट्यूशन्स या अन्य काम करके पूरी की। 

  • 2002 में हुई थी मेमोरी किंग बनने की शुरूआत: पवन ने बताया कि 2002 में वह कॉलेज की ओर से रोहतक किसी कैंप में गए थे। उस कैंप में राज्य के 473 छात्र शामिल हुए थे। इसी कार्यक्रम में पवन नें सबसे बात की और कैंप के अंतिम दिन पवन ने सभी 473 छात्रों का नाम, पता और उस समय जिनके पास मोबाइल था उनका मोबाइल नंबर भी बता दिया था। इसके बाद लागों ने इनकी कला को सराहा और कैंप में उन्हें सम्मानित भी किया गया। इसके बाद से ही पवन को अपने अंदर छुपी इस क्वालिटी का पता चला। 
  • 38 संस्थाएं कर चुकी हैं सम्मानित: पवन कुमार को उनकी इन उपलब्धियों पर लगभग 38 संस्थाएं सम्मानित कर चुकी हैं। हरियाणा गौरव से उन्हें कई बार सम्मानित किया जा चुका है। विभिन्न न्यूज पेपरों, चैनलों द्वारा सम्मानित किए जा चुके है। अपनी धाराप्रवाह कविता पाठ के लिए उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मैडल से नवाजा जा चुका है।  
  • कई बड़े नेताओं सहित 10 हजार को दे चुके हैं टिप्स: मेमोरी किंग पवन कुमार ने एक समय में ही एक हजार मोबाइल नंबर पढ़कर याद कर दोबारा सुनाए। एक कार्यक्रम के दौरान 1187 लोगों के नाम एक बार में सुनकर वापस उसी क्रम में सुनाए। 1363 देशभक्ति की कविताएं, जिसमें एक कविता कि कम से कम 60 पंक्तियां होती हैं, याद है। और कई मंचों पर उनमें से कुछ सुनाते भी रहते है। अबतक लगभग 10 हजार लोगों को मेमोरी टिप्स दे चुके हैं। लोग उनसे सीखने आज भी आते हैं। इसके अलावा पवन कई बड़े-बड़े नेंताओं को भी मेेमोरी और बिजनस टिप्स दे चुके हैं। पवन ने बताया कि कई बड़े नेताओं ने उन्हे अपना गुरू भी माना है।  
  • एसएससी के छात्रों को देते हैं तालीम: पवन ने बताया कि इन दिनों वे एसएससी के छात्रों को पढ़ा रहे हैं। साथ ही कुछ यूपीएससी के छात्र भी पवन कुमार से मेमोरी पावर बढ़ाने के टिप्स लेने आते हैं। पवन कुमार स्वयं यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। पहले प्रयास में पवन ने यूपीएससी का प्रिलिमनरी एक्जाम क्वालिफाई किया था। और दूसरी बार उन्होंने मेन्स परीक्षा दी है जिसके परिणाम को घोषित होना अभी बाकी है। पवन का सपना है कि वे यूपीएससी की परीक्षा के टॉप 10 स्टूडेंट्स में शामिल हों।   
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.