Saturday, February 28, 2015

358 स्कूलों की दसवीं कक्षा का असेसमेंट आज

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
मानवसंसाधन विकास मंत्रालय कॉर्डिनेटर एनसीआरटी के तत्वावधान में होने वाली एनएएस नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा शनिवार को होगी यह परीक्षा पहले शुक्रवार को होनी थी लेकिन पूर्व सीएम मास्टर हुकम सिंह के निधन के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। इसी सर्वे के माध्यम से यह भी तय हो जाएगा कि प्रदेश में किस विषय में विद्यार्थियों की कितनी पकड़ है और अध्यापकों के पढ़ाने का तरीका कितना बेहतर है। क्योंकि सर्वे के लिए
प्रदेश के 358 स्कूलों को चुना गया है और सभी स्कूलों के 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों से पूछा जाएगा कि उनके स्कूल में पढ़ाई का स्तर कैसा है और अध्यापक अपने विषय में कितने निपुण है।
डीईओसंभालेंगे जिम्मा: बोर्ड के सहायक निदेशक डॉ. अनिल गौड़ ने बताया कि सर्वे में कोई भी स्कूल किसी प्रकार की अनियमितता बरते इसके लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा उडऩदस्ते की पांच टीमों को गठन किया गया है। जो प्रदेश भर के सेंटरों पर जाकर औचक निरीक्षण करेंगे इसके अलावा जिला स्तर पर सर्वे पर निगरानी रखने का जिम्मा जिला शिक्षा अधिकारी के कंधों पर होगा। जिन स्कूलों को चुना गया है परीक्षा वहीं पर होगी और स्कूल के मुखियाओं को शिक्षा बोर्ड 22 फरवरी को पहले ही प्रशिक्षण दे चुका है।
सुबह 10 बजे शुरू होगा सर्वे: सहायकनिदेशक डॉ. अनिल गौड़ ने बताया कि जिले के 358 स्कूलों में एनएएस सर्वे सुबह 10 बजे शुरू हो जाएगा अाैर साढ़े 11 बजे तक चलेगा। इसके लिए प्रश्नपत्र तैयार किया गया है। इसके लिए विद्यार्थियों को डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा और विषय के अनुसार ही प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके बाद शुरू
होगा अध्यापकों का टेस्ट। अध्यापकों से विषय के बारे में विद्यार्थियों को विषय की कितनी नॉलेज है, इस बारे में पूछा जाएगा। इसके बाद नंबर आएगा स्कूल मुखिया का। मुखिया से स्कूल के वातावरण, विद्यार्थियों अध्यापकों के पढ़ाने का स्तर कितना है इस बारे में पूछा जाएगा। इसके लिए टीमों को गठन किया गया है जो स्कूलों में जाकर देखेंगी कि परीक्षा सही हो रही है या नहीं।
सभी तैयारियां पूरी: बाेर्ड सचिव पंकज ने बताया कि मानस संसाधन विकास मंत्रालय के तत्वावधान में हाेने जा रहा सर्वे की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि जिले में सर्वे के लिए 20 स्कूलों को चुना गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। सर्वे में पांच विषयों पर आधारित रहेंगे पूछे जाने वाले प्रश्न इससमय सरकारी प्राइवेट स्कूलों में किस विषय पर बच्चों की कितनी पकड़ है इसके लिए मानव संसाधन मंत्रालय एनसीआरटी ने पांच विषयों का चुनाव किया है। इसमें इंग्लिश, मैथ,  साइंस, एसएस एमआईएल (मॉडर्न इंडियन लैंग्वेज) को शामिल किया गया है। एमआईएल में राज्य के हिसाब से भाषा तय होगी जैसे हरियाणा की हिंदी तो तमिल की तमिलनाडु़। इतना ही नहीं सूत्रों की माने तो अगली शिक्षा नीति इसी सर्वे के आधार पर तय की जाएगी।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.