Wednesday, January 7, 2015

वज़न कम करने और स्लिम दिखने के लिए आसान टिप्स

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
अक्सर लोग काफी कोशिश करने के बाद भी अपना वज़न कम नहीं कर पाते। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वर्कआउट करना या डाइटिंग करते रहना थोड़ा मुश्किल काम होता है। जरूरी नहीं कि हर कोई इसे कर ही ले। वजन घटाने और स्लिम दिखने के कुछ ऐसे भी तरीके होते हैं, जिनके लिए आपको कुछ खास नहीं करना होता। आइए, बात करते हैं 10 ऐसी आसान आदतों की जिन्हें अपनाकर आप प्राकृतिक रूप से स्लिम हो सकते हैं:
  1. सुबह स्ट्रेच करना: जब आप सुबह जागें तो बिना हाथों का इस्तेमाल किए धीरे-धीरे उठें। अपने पैरों को फैला लें और आगे की तरफ झुकने की कोशिश करें। तब तक झुकें जब तक आपको अपनी पीठ पर खिंचाव महसूस न हो। इस खिंचाव को रोक कर रखें। इससे आपकी पसलियों पर भी जोर पड़ेगा। इस स्थिति में 5 सेकंड रहें और वापस बैठने की अवस्था में आ जाएं। इस क्रिया को दोहराएं। इस क्रिया से आपकी 10 कैलोरी बर्न हो सकती हैं।  
  2. ब्रश करते हुए पैरों का संतुलन: आप अपने दांत ब्रश करने के दौरान भी स्लिम होने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए ब्रश करते समय एक पैर पर खड़े होएं, फिर कुछ देर में दूसरे पैर पर खड़े होएं। एक पैर पर पूरे शरीर का संतुलन बनाने से आपकी मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है। मांसपेशियों में मजबूती आती है और साथ ही इससे आपका दिमाग भी तेज होता है।
  3. आसान स्क्वैट: जब आप दफ्तर में हों, तो प्रिटेंट करें कि आप कुर्सी पर बैठ रहे हैं लेकिन असल में आप कुर्सी पर न बैठें। बीच में ही रुक जाएं और अपने हाथों का इस्तेमाल किए बिना वापस खड़े हो जाएं। फिर स्क्वैटिंग स्थिति में आएं, अपनी हिप्स को नीचे की ओर करके घुटनों को आगे की ओर झुकाएं। अपना सारा वजन अपनी एड़ियों पर डालें। इसे दिन में कई बार दोहराएं।
  4. फोन पर बात करते हुए वॉक: जब आप फोन पर बात करते हैं तो आमतौर पर कोई और काम नहीं करते। कुर्सी, सोफे या बेड पर बैठ जाते हैं और बात करते रहते हैं। लेकिन आप अपने इस वक्त का इस्तेमाल स्लिम होने के लिए भी कर सकते हैं। जब भी आपका कोई फोन आए, बात करते हुए वॉक करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आप 50 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।
  5. कैलोरी बर्न करने के लिए ट्रैवलिंग: तकनीक के उन्नत हो जाने का एक नुकसान ये भी हुआ है कि हम अपने दोस्तों, परिवार और को-वर्कर से आमने-सामने बहुत कम मिल पाते हैं। हम मैसेज, कॉल, ईमेल या फिर वीडियो चैट करके मुलाकात को अंजाम दे देते हैं। लेकिन अगर आप स्लिम होना चाहते हैं और सामाजिक भी, तो अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के यहां जाना शुरू कर दें। ट्रैवल करने से काफी कैलोरी बर्न होती है।
  6. दीवार के सहारे पुश-अप: किसी दीवार पर कंधे की ऊंचाई तक अपने हाथ टिकाएं। पैरों को खोल लें और पुश-अप मुद्रा में खड़े हो जाएं। अपना वजन पैर के पंजे पर डालें और पुश-अप्स के तीन सेट करें। इससे चेस्ट और ट्राईसेप्स को मजबूती मिलती है। पेट के आसपास की चर्बी कम होती है।
  7. शॉपिंग करते हुए वजन घटाएं: जब आप ग्रॉसरी की शॉपिंग कर रहे हों तो कोशिश करें कि बैकपैक में थोड़ा वजन डाल कर चलें। इससे आपका रेसिस्टेंस बढ़ेगा और कैलोरी बर्न होगी। जब आप कपड़े खरीदने जाएं तो कम से कम 10 आउटफिट ट्राय करें। आपको उन्हें खरीदने की भी जरूरत नहीं है और आप आसानी से 60 कैलोरी घटा भी सकते हैं।
  8. थोड़ा सा दौड़ें: जब भी आप वर्कआउट करने जाएं या फिर सॉकर खेलें, फील्ड या जिम में चक्कर लगाने के लिए कुछ वक्त निकालें। चार या पांच चक्कर लगाना यानी एक मील तक दौड़ना। ऐसा करने से आप 75 या इससे अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 
  9. गाना गाएं: गाना गाना न केवल आपको मानसिक शांति देता है, बल्कि ऐसा करने से आपकी कैलोरी बर्न भी होती है। इसलिए अगर आप चर्च में जाते हैं तो क्वाइअर गाएं, मंदिर जाते हैं तो भजन में शामिल हो जाएं। आप बाथरूम सिंगिंग करके या फिर खाना बनाते हुए भी गाना गाकर कैलोरी बर्न कर सकते हैं। गाना गाने से आपकी लगभग 70 कैलोरी बर्न होती है।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.