Thursday, October 1, 2015

सावधान: शर्ट के बटन से लेकर जूते तक में छुपा हो सकता है कैमरा

हाईटेक टेक्नोलॉजी के चलते कई डिवाइस में हिडन कैमरा (छुपा हुआ कैमरा) का इस्तेमाल होने लगा है। इन कैमरों का इस्तेमाल अक्सर स्टिंग करने में किया जाता है। हालांकि, कई लोग इनके गलत इस्तेमाल से लोगों के वीडियो शूट करके उन्हें ब्लैकमेल भी करते हैं। हाल ही में दिल्ली के शॉपिंग मॉल में जूते में स्पाई कैमरा छिपाकर महिलाओं का अश्लील वीडियो बनाने का मामला सामने आया है। इसके पहले मॉल्स में ट्रायल रूम और लेडीज वॉशरूम में छिपे कैमरे से महिलाओं के वीडियो बनाने के कुछ मामले सामने आ चुके हैं। दरअसल, इन हिडन कैमरा का इस्तेमाल ऐसे डिवाइस में किया जाता है, जो रोजाना इस्तेमाल में आती हैं। ऐसे में इन्हें देखकर इस बात का अंदाजा बिल्कुल भी नहीं लगाया जा सकता कि इसमें कैमरा भी हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे ही डिवाइस और उनकी कीमत के बारे में बता रहे हैं, जिनमें स्पाइ कैमरा होता है। 
  • Shoes Spy Camera: किसी के जूते में कैमरा हो सकता है आप शायद इस बात पर यकीन ना करें, लेकिन दिल्ली में महिलाओं के वीडियो बनाने के लिए इसी तरह के शू का इस्तेमाल किया गया। ऊपर दिखाई गई जूते की इमेज में 32GB मेमोरी वाला स्पाइ कैमरा लगा हुआ है, जो HD (1280X720 पिक्सल रेजोल्यूशन) डिस्प्ले क्वालिटी का वीडियो शूट करता है। इसमें लैस की तरफ कैमरा है, जो आसानी से नजर नहीं आता। इसके पास एक LED भी लगी हुई है। कैमरा में शटर मौजूद है, जिसका अलग से बटन दिया गया है। वहीं, पावर की और USB पोर्ट भी दिया गया है। इस जूते में कैमरा को इस कदर छिपाया गया है कि बार-बार देखने के बाद भी आप इसे ढूंढ नहीं सकते। ये जूते पेयर में आते हैं और कैमरा का इस्तेमाल सिर्फ एक शू में किया गया है।
  • Spy Cloth Hook: इस तरह के कैमरे का इस्तेमाल अक्सर बाथरूम में किया जाता है। कई लोग इस तरह के कैमरे से MMS बनाकर ब्लैकमेलिंग का काम करते हैं। देखने में ये कपड़े टांगने के हुक के जैसा होता है, लेकिन इसमें कैमरा छुपा होता है। साथ ही, इसके पीछे की तरफ ऑन/ऑफ का स्विच होता है और माइक्रो USB पोर्ट होता है। इस कैमरे में रिचार्जेबल बैटरी होती है। हालांकि, इन हुक को करीब से देखने पर कैमरा देखा जा सकता है। ऐसे में जो यूजर्स बाहर होटल या दूसरी जगह के बाथरूम इस्तेमाल करते हैं। उन्हें ऐसे हुक को ध्यान से देख लेना चाहिए।
  • स्पाइ पेन कैमरा (Spy Pen Camera): स्टिंग ऑपरेशन के लिए ये सबसे परफेक्ट डिवाइस मानी जाती है। इस डिवाइस का इस्तेमाल पेन की तरह भी किया जाता है। वहीं, इसमें फ्रंट की तरफ एक हिडन कैमरा होता है। इस शर्ट के ऊपर लगाकर आसानी से वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इस तरह के डिवाइस का इस्तेमाल लोग गलत तरीके से वीडियो बनाने के लिए भी करते हैं।
  • Spy Calculator Camera: इस कैलकुलेटर के साइड में हिडन कैमरा होता है। ये कैमरा कैलकुलेटर की बॉडी में इस तरह छिपा होता है, जो देखने पर भी नजर नहीं आता। जब किसी का स्टिंग करना होता है तो इस कैमरा को उसकी तरफ घुमा दिया जाता है।
  • Spy Watch Camera: इस घड़ी के डायल में हिडन कैमरा होता है, क्योंकि ये यूजर के हाथ में होती है ऐसे में इस कैमरे का पता लगना मुश्किल होता है। इसको ऑपरेट करने के लिए बटन दिए होते हैं। जो घड़ी के दूसरे बटन की तरह होते हैं।
  • Spy Pen Drive Camera: इस USB पेन ड्राइव में पीछे की तरह कैमरा होता है। देखने में ये किसी आम पेन ड्राइव की तरह होती है, लेकिन ये मल्टीफीचर्स फंक्शन के साथ आती है। यानी इससे न सिर्फ वीडियो बना सकते हैं, बल्कि स्टिल फोटो भी खींच सकते हैं। इसमें TF कार्ड लगाने की भी सुविधा होती है।
  • Spectacles with Spy Camera: स्पाइक भी स्टिंग के काम में इस्तेमाल किए जाते हैं। इसमें फ्रेम के सामने नट की तरफ कैमरा होता है, जो आसानी से इस्तेमाल में आता है। इसकी सबसे खास बात है कि इसे चलाने वाला जहां भी देखेगा वहां की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है।
  • Spy Alarm Clock Camera: घर में ये घड़ी अलार्म क्लॉक के साथ स्टिंग का भी काम करती है। इसके फ्रंट में स्पीकर दिया है, जो वास्तव में एक कैमरा है। ये घड़ी दूर टेबल पर रखी हो तो कोई भी इसमें छिपे कैमरा का पता नहीं लगा सकता है।
  • Spy Ashtray:  इसमें हिडन कैमरा और माइक होता है। साथ ही, ये ट्रे एक रिमोट के साथ आती है। इसे किसी भी रूम में रखा जाता है। अगर आपको इस ट्रे से बचना है तो इसपर पानी भी डाला जा सकता है। अक्सर कैमरा वाटरप्रूफ नहीं होता है। इसके अलावा, अगर आपको शक है कि किसी ऐसी चीज में कैमरा छुपा हुआ है तो इसे उल्टा कर रख दें। इससे कैमरा सेंसर ढक जाएगा।
  • Spy Key Chain Camera: जो यूजर्स कार चलाते हैं उनके पास ये हिडन कैमरे वाली की चेन हो सकती है। हालांकि, इसमें कार्ड और USB पोर्ट नजर आता है। ऐसे में यदि आपको किसी पर शक है तो कीचेन को ध्यान से देख सकते हैं। कीचेन कैमरे को बड़ी आसानी से पहचाना जा सकता है।
  • Wearable Spy Cameras: ये बटन स्पाई कैमरा है। जो शर्ट की बटन में छुपा हो सकता है। हालांकि, इसकी कमजोर कड़ी है कि ये सिर्फ उन कपड़ों के साथ ही इस्तेमाल में ला सकते हैं, जिसके बटन इसके जैसे हों। बटन का कैमरा सेंसर आसानी से देखा जा सकता है, इसलिए अगर आपको किसी पर शक है तो उसकी बटन को ध्यान से देखें। अगर एक बटन बाकियों से थोड़ी अलग दिखती है तो तुरंत सतर्क हो जाएं।
  • Spy Belt Camera: इसके साथ, हिडन कैमरा बाला बेल्ट भी आता है। जिसके फ्रंट में कैमरा होता है। ये किसी डॉट के जैसा होता है। जो बेल्ट में डिजाइन की तरह दिखता है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारभास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.