Tuesday, February 10, 2015

फेसबुक और ट्विटर से करें मित्र के खाते में पैसा ट्रांसफर

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
फेसबुक और ट्विटर सिर्फ दोस्‍तों से जुड़ने का ही माध्‍यम अब नहीं रहे बल्कि अब इनके जरिए बैंकिंग भी की जा सकती है। निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक और आईसीआईसीआई बैंक फेसबुक और ट्विटर के जरिए पैसों का लेन-देन और अकाउंट स्‍टेटमेंट पाने की सुविधा उपलब्‍ध कराने लगे हैं। इन बैंकों में अगर आपका अकाउंट है तो अब आप आसानी से अपने फेसबुक
या ट्विटर फ्रेंड को बिना उसका बैंक खाता जाने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। आपके दोस्‍त के अकाउंट में पैसे तुरंत पहुंच जाएंगे। इस प्रक्रिया में न तो आपको दोस्‍त के बैंक का अकाउंट नंबर चाहिए और न ही बैंक के ब्रांच का आईएफएससी कोड। 
किन लोगों के लिए है यह सुविधा: कोटक महिंद्रा बैंक और आईसीआईसीआई बैंक सोशल मीडिया ट्विटर और फेसबुक के जरिए आसान बैंकिंग की सुविधा उपलब्‍ध करा रहे हैं। स्‍मार्ट फोन और टैबलेट पर सोशल मीडिया से जुड़े लोगों के लिए यह बड़ी सुविधा है। हालांकि, सोशल मीडिया के जरिए फंड ट्रांसफर उन ग्राहकों के लिए है जो टेक-सैवी हैं और जो टैबलेट, स्‍मार्ट फोन या लैपटॉप के जरिए चौबीस घंटे इंटरनेट से जुड़े रहते हैं। 
कैसे करते हैं सोशल मीडिया से बैंकिंग: बैंकों के सोशल मीडिया बैंकिंग का लाभ लेने के लिए आपको सोशल मीडिया एकाउंट या ईमेल की जानकारी देकर रजिस्‍टर करना होता है। एक बार रजिस्‍टर हो जाने के बाद आप फेसबुक या ट्विटर के जरिए अपने दोस्‍तों को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपने मोबाइल पर आए वन टाइम पासवर्ड डालना होता है। सोशल मीडिया बैंकिंग के जरिए आप फंड ट्रांसफर करने के अलावा, बैलेंस, पिछले तीन लेन-देन की जानकारी प्राप्‍त करने के साथ-साथ प्रीपेड मोबाइल, डीटीएच आदि भी रिचार्ज करवा सकते हैं। 
सोशल मीडिया बैंकिंग की क्‍या है तकनीक: कोटक महिंद्रा बैंक और आईसीआईसीआई बैंक की सोशल मीडिया बैंकिंग इमेडिएट पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) तकनीक का इस्‍तेमाल करते हैं। आईएमपीएस के जरिए आप जब चाहें पैसे भेज सकते हैं, वह भी रियल टाइम में। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा उपलब्‍ध कराई जाने वाली यह सुविधा चौबीसों घंटे की है। 
फंड ट्रांसफर करने की क्‍या है प्रक्रिया: हम कोटक महिंद्रा बैंक का उदाहरण लेते हैं। इसके सोशल बैंकिंग सुविधा के लिए आपको kaypay.com की बेबसाइट पर रजिस्‍टर करना होगा। रजिस्‍टर करने के बाद आपको बैंक की तरफ मोबाइल मनी आईडेंटिफायर (एमएमआईडी) मिलेगा, इसे भी वेबसाइट पर डालना होगा। एमएमआईडी सात अंकों की संख्‍या है जो बैंक अपने उन ग्राहकों को जारी करते हैं जिन्‍होंने मोबाइल बैंकिंग/आईएमपीएस सेवा के लिए रजिस्‍टर करवाया है। एमएमआईडी उपलब्‍ध कराने के बाद आपका बैंक अकाउंट kaypay और फेसबुक से जुड़ जाता है। पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप अपने फेसबुक फ्रेंड लिस्‍ट से अपना दोस्‍त चुनें जिसे पैसे ट्रांसफर करने हैं, राशि डालें, वन टाइम पासवर्ड जेनरेट करें और पैसे भेज दें। आपके दोस्‍त के पास एलर्ट आएगा। अगर वह kaypay के साथ रजिस्‍टर्ड है तो उसे पैसे तत्‍काल मिल जाएंगे नहीं तो उसे रजिस्‍टर कराने के लिए दो दिनों का वक्‍त मिलेगा। अगर वह इस अवधि के दौरान रजिस्‍टर नहीं कराता तो पैसे वापस आपके अकाउंट में आ जाएंगे। 
कितने पैसे भेज सकते हैं: सोशल मीडिया के जरिए फंड ट्रांसफर की एक सीमा तय है। आप एक दिन में कुल मिला कर 2,500-10,000 रुपए और एक महीने में 25,000 रुपए भेज सकते हैं। सोशल मीडिया बैंकिंग के जरिए कोई व्‍यक्ति एक दिन में या एक महीने मे कुल मिला कर अधिकतम 25,000 रुपए प्राप्‍त कर सकता है। 
कितनी सुरक्षित है बैंकिंग की यह सुविधा: हाल में आई एक रिपोर्ट की मानें तो सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर इस्‍तेमाल होने वाले 90 फीसदी पासवर्ड हैक किए जा सकते हैं। नेटबैंकिंग या ईमेल एकाउंट की तुलना में यह काफी अधिक है। हालांकि, सोशल मीडिया बैंकिंग के मामले में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स पहले चरण के ऑथेंटिकेशन के लिए बैंकों द्वारा इस्‍तेमाल किए जाते हैं। फिर भी, सुरक्षा के नजरिए से इसकी तुलना में नेटबैंकिंग ज्‍यादा बेहतर है। अच्‍छी बात यह है कि सोशल मीडिया बैंकिंग के जरिए लेन-देन की सीमा 2,500-10,000 रुपए तक है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.