Tuesday, January 20, 2015

कैसे करें वित्तीय वर्ष की बजटिंग

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
नया साल कई लोगों के लिए नई शुरूआत का प्रतीक होता है। पारंपरिक रूप से जनवरी एक ऐसा महीना है, जिसमें लोग अपनी आमदनी और खर्चों पर नए सिरे से नजर डालकर संकल्प लेते हैं, ताकि वह योजना बनाकर अपने विभिन्न आर्थिक लक्ष्यों को सुगमता से प्राप्त करें। कर्ज मुक्त होने का फैसला करने और बेहतर वित्तीय रणनीति की योजना बनाने से अधिक लाभदायक कोई और संकल्प नहीं हो सकता है। नए वर्ष की शुरुआत के साथ अपनी आमदनी और
खर्चों पर नए सिरे से गौर करें, ताकि आप यह तय कर सकें कि अपने लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में आप क्या कदम उठाएंगे। उन चीजों की प्राथमिकता तय करें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। यह एक ऐसा वर्ष हो सकता है, जो आपके लिए बेहद अच्छा साबित हो, लेकिन चीजों को सही दिशा में क्रियान्वित करने के लिए यह जरूरी है कि आप पहले से ही कुछ ठोस कदम उठाएं। हम आपके लिए पेश कर रहे हैं नए वर्ष की वित्तीय योजना बनाने संबंधी कुछ सुझाव: 
  • पिछले वर्ष की समीक्षा करें: नए वर्ष में आप क्या करना चाहते हैं, यह सोचने से पहले बीते वर्ष की समीक्षा करें और विचार करें कि पिछले वर्ष के लिये आपके द्वारा बनाई गई योजना कितनी कारगर रही थी। संभव है, गत वर्ष कुछ योजनाओं को बहुत अधिक सफलता नहीं मिल पाई हो, जबकि कुछ योजनाएं आपकी अपेक्षाओं से कहीं अधिक लाभदायक साबित हुए हों। गत वर्ष की समीक्षा करने से आपको न सिर्फ यह पता चल पाएगा कि आपके लिए कौन सी योजनाएं लाभप्रद रहीं, बल्कि आप यह भी समझ पाएंगे कि आपको किन क्षेत्रों में अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत है। यदि आपने पिछले वर्ष की शुरूआत करते समय अपने लक्ष्यों को कहीं लिख कर रखा था, तो बेहतर होगा कि आप यह समीक्षा करें कि इनमें से किन लक्ष्यों को आपने पूरा कर लिया है और किन लक्ष्यों को पूरा करना अभी बाकी रह गया है। 
  • योजना बनाएं: सभी लोगों का अपना-अपना लक्ष्य होता है, चाहे घर खरीदना हो, छुट्टियां मनानी हो या फिर सुकून के साथ सेवानिवृत्त होना हो। नए वर्ष की शुरुआत के साथ अपनी आमदनी और खर्चों पर नए सिरे से गौर करें, ताकि आप यह तय कर सकें कि अपने लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में आप क्या कदम उठाएंगे। निश्चित खर्चों का भुगतान करने के बाद आपकी शेष बची आमदनी का भुगतान परिवर्तनशील एवं वैकल्पिक खर्चों के लिए किया जा सकता है, जिसमें किराना का सामान, बचत, मनोरंजन और शॉपिंग पर होने वाला खर्च शामिल है। उन चीजों की प्राथमिकता तय करें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण है। इसके बाद अपने रोजाना, साप्ताहिक और मासिक खर्च का पूरे वर्ष नजर रखें। यदि आप अधिकतर खरीदारी के लिये क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो यह निश्चित करें कि आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर कर रहे हैं। इससे क्रेडिट रिकॉर्ड को दुरूस्त रखने में मदद मिलेगी। इस तरह आपको ऋण या क्रेडिट (यदि आप भविष्य में ऋण लेना चाहते हैं) तेजी से और उचित शर्तों पर प्राप्त करने में मदद मिलेगी। 
  • बजट के अनुरूप खर्च करें: अपने लिए एक वार्षिक बजट निर्धारित करें। आपके पैसे कहां जा रहे हैं, यह जानने के लिए अपने खर्च और बचत लक्ष्यों की योजना बनाएं। इससे आपको रणनीतिक रूप से अपनी आमदनी की योजना बनाने में मदद मिलेगी। 
  • परिवार में विचार-विमर्श करें: अपने जीवनसाथी, बच्चों-यदि वह बड़े हो गये हों, या उन रिश्तेदारों के साथ निर्धारित लक्ष्यों पर विचार-विमर्श करें, जो आपके लक्ष्यों से प्रभावित हो सकते हैं। वे आपको लक्ष्यों को स्पष्ट करने में मदद कर सकते हैं, आपको बदलाव करने के लिये प्रेरित कर सकते हैं और आपकी उपलब्धियों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। 
  • छुट्टियों के खर्चे की योजना: आगामी वर्ष में बिना वजह कर्ज में डूबने से बचने के लिए, छुट्टियों में होने वाले खर्च की योजना बेहद सावधानीपूर्वक तैयार करें। इस संदर्भ में विस्तृत विवरण तैयार करने की कोशिश करें कि आप किस श्रेणी- (खाना-पीना, मनोरंजन, सुख-सुविधा) पर कितना खर्च करना चाहते हैं। अपने क्रेडिट रिकॉर्ड को पुनर्निर्मित करने के लिए आप खरीदारी के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके बिल का भुगतान समय पर करें। समय पर भुगतान किए जाने से एक बेहतर क्रेडिट रिकॉर्ड प्रदर्शित होता है, जिसके परिणामस्वरूप क्रेडिट स्कोर में बढ़ोतरी होती है। 
  • क्रेडिट कार्ड का प्रबंधन: क्रेडिट कार्ड कंपनियां त्योहारों के मौसम के दौरान आकर्षक ऑफर्स की पेशकश करती हैं। इन ऑफर्स की बार-बार जांच करें। अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल चतुराई से करें और सुनिश्चित करें कि आप सभी बिल का भुगतान समय पर कर रहे हैं। क्रेडिट कार्ड के कर्ज से मुक्त होने के लिये मासिक तौर पर निर्धारित की गई राशि का तब तक निरंतर भुगतान करते रहें, जब तक कि सभी कर्ज का भुगतान न हो जाए। इससे आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने में मदद मिलेगी। 
  • कर्जों के प्रबंधन में सावधानी: यदि आप किसी भी तरह का ऋण जैसे ऑटो/आवास/पर्सनल लोन, लेने के लिये आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने क्रेडिट रिपोर्ट पर नजर डालें। ईएमआई काफी अच्छा माध्यम हैं, जो आपको किश्तों में खरीदी करने में सक्षम बनाते हैं, ताकि आप बड़ी खरीदारी का बोझ महसूस नहीं कर सकें। यदि आपने पहले से ही कोई ऋण ले रखा है, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक माह समय पर अपने ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं। 
  • निश्चित खर्च के लिए फंड: आगामी वर्ष में यह सुनिश्चित करें कि बार-बार होने वाले खर्चों के लिए आपने कुछ राशि अलग से निकाल कर रखी है। इससे यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपको खर्च करने के लिये कितनी रकम की जरूरत है। बीमा भुगतान, सदस्यता नवीनीकरण और अन्य खर्च श्रेणियों की योजना तैयार करनी चाहिए, क्योंकि इनकी जरूरत प्रत्येक वर्ष एक निश्चित समय पर ही पड़ती है। 
  • टैक्स रिटर्न के लिए जुटाएं सूचना: अंत में, हालांकि आपको वर्ष की शुरूआत के साथ ही टैक्स रिटर्न्स जमा करने की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि सभी कुछ क्रम में सुचारू रूप से चल रहा है। इससे जब टैक्स भरने का समय आएगा, तो उस वक्त आप पूरी तरह से तैयार रहेंगे। 
  • सभी कार्य वित्तीय रूप से क्रियान्वित करें: आप वित्त-बजट निर्धारण से लेकर निवेश और बीमा से लेकर कर्ज तक के विषय में जितनी अधिक जानकारी रखेंगे, आपको उतना अधिक आत्मविश्वास और प्रेरणा प्राप्त होगी। परिणामस्वरूप आने वाले नये वर्ष में आप उचित वित्तीय कदम उठा पाएंगे।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.