Wednesday, September 2, 2015

9455 जेबीटी की मेरिट लिस्ट में कमी तलाशेगी सीएफएल

हरियाणा में जेबीटी के 9455 शिक्षकों की भर्ती का परिणाम पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट अब सेंट्रल फोरेंसिक साइंटिफिक लेबोरेटरी (सीएफएसएल) से चेक कराएगी। हाईकोर्ट की ओर सेे सील किए गए कंप्यूटर व हार्ड डिस्क लैब भेजे जाएंगे। हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ सीएफएसएल के अधिकारियों को बुधवार को पेश होने को कहा है। पूछा है कि ऐसे रिकार्ड खंगालने की यहां क्या सुविधा है। बुधवार को हाईकोर्ट की ओर से यह निर्णय लेने की
संभावना है कि जांच चंडीगढ़ से कराई जाए या फिर दिल्ली लैब से। पिछली सुनवाई पर परिणाम का डाटा संभाले पांच कंप्यूटर और दो हार्ड डिस्क रजिस्ट्रार विजिलेंस के कार्यालय में रखवा दिए गए थे। परिणाम तैयार करने वाले प्रोग्रामर व स्टाफ सलेक्शन कमीशन के सचिव से शपथ पत्र मांगा था कि डाटा अपलोड करने में गलती कैसे हुई। इन दोनों ने अपने शपथ पत्र मंगलवार को दाखिल कर दिए। जो कुछ पहले बेंच के समक्ष कहा गया था, वही जवाब शपथ पत्र के माध्यम से दाखिल किया गया है। पहले कहा गया था कि डाटा एकत्र करते समय अंकों में फेरबदल हो गया, लेकिन सभी उम्मीदवारों को अंक पूरे दिए गए। प्रोग्रामर ने बेंच को बताया कि डाटा अपलोड करते वक्त गलती हो गई।
नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक बरकरार: जेबीटी के 9455 शिक्षकों की भर्ती के लिए सरकार ने 40 हजार अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लिया था। इसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की गई थी। इस दौरान शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अंक देकर इंटरव्यू के अंक जोड़े गए थे। एक स्नातकोत्तर (एमए) अभ्यर्थी ने याचिका दायर कर आरोप लगाया था कि सरकार के नियमों के अनुसार चयन प्रक्रिया के दौरान उसे शैक्षणिक योग्यता के दो अंक अधिक मिलने थे। शैक्षणिक योग्यता में इनका लाभ दे दिया गया, लेकिन इंटरव्यू में हासिल अंकों में से उसके दो अंक काट लिए गए। पहले तैयार इंटरव्यू के परिणाम आयोग के पास अब नहीं है। हाईकोर्ट को बताया गया कि यह परिणाम नष्ट कर दिया गया है। उधर, याचिकाकर्ता के वकील ने बेंच से कहा कि भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद तीन साल तक रिकार्ड नष्ट नहीं किया जा सकता। हाईकोर्ट ने इंटरव्यू का वह दस्तावेजी रिकार्ड मांगा भी था, जिसमें चयन कमेटी के सदस्यों ने अभ्यर्थियों को अंक दिए थे, लेकिन सरकार ने कहा था कि डाटा कम्प्यूटर में अपलोड करने के बाद यह दस्तावेजी रिकार्ड नष्ट कर दिया गया है। 

साभार: अमर उजाला समाचार 

For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.