Thursday, June 25, 2015

सीएम के शहर करनाल में बनेगा पहला "वन स्टॉप सेंटर"

महिलाओं का उत्पीड़न रोकने और उनकी सभी समस्याओं के निदान के लिए देशभर में वन स्टॉप सेंटर बनाए जाएंगे। हरियाणा का पहला सेंटर करनाल में बनाया जाएगा, जबकि देश का पहला सेंटर छत्तीसगढ़ के रायपुर में बनकर तैयार हो गया है। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने गांव हसनपुर में देश के पहले मॉडर्न आंगनबाड़ी केंद्र ‘नंदघर’ का उद्घाटन करने के बाद यह घोषणा की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूरे देश में इस
साल इस तरह के 36 सेंटर बनाए जाएंगे। शुरू में छह महीने तक परीक्षण के बाद अगर यह प्रोजेक्ट सफल होगा तो दो वर्ष में 660 सेंटरों का निर्माण किया जाएगा। देश के पहले मॉॅर्डन आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन करते मेनका ने कहा कि लगभग 12 लाख रुपये की लागत से वेदांता समूह द्वारा बनवाए गए ‘नंदघर’ को सिर्फ 38 दिनों में तैयार किया गया है।
क्या है ओएससी: वन स्टॉप सेंटर (ओएससी) योजना निर्भया कोष का इस्तेमाल करके क्रियान्वित की जाएगी। यह केंद्र यौन उत्पीड़न की शिकार महिलाओं तक एकीकृत सेवाओं की पहुंच बनाएगा। इसमें चिकित्सा, विधि और मनोवैज्ञानिक परामर्श शामिल है। इस केंद्र को 181 एवं अन्य वर्तमान हेल्पलाइनों से जोड़ा जाएगा। यहां महिलाओं को मेडिकल और कानूनी मदद दी जाएगी। इस केंद्र पर काउंसलिंग की व्यवस्था होगा और पीड़ित महिलाओं को लंबे समय तक रहने की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। यहां महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगार संबंधी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा ताकि वह अपना व अपने बच्चों का पालन पोषण कर सकें। इन केंद्रों में दूरभाष, डॉक्टर, नर्स, वकील आदि की व्यवस्था रहेगी, जहां फोन करके ही कोई भी महिला अपनी हर समस्या का समाधान प्राप्त कर सकेगी। 
साभार: अमर उजाला समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.