Friday, June 26, 2015

नर्सिंग छात्रों ने स्वास्थ्य मंत्री निवास पर दिया धरना: मंत्री अपने फैसले पर "अडिग"

चार जिलों की नर्सिंग छात्राओं ने वीरवार को कैंट में मंत्री अनिल विज के आवास पर जमकर हंगामा किया। इसके साथ ही सीएम आवास घेरने की चेतावनी भी दे डाली। करीब पांच घंटे तक यह छात्राएं मंत्री आवास के बाहर हाईवे किनारे धरने पर बैठी रहीं। इस दौरान सरकार के खिलाफ नारेबाजी करती रहीं। इन छात्राओं ने स्पष्ट कहा कि यदि सरकार ने उनकी नहीं सुनी तो आंदोलन और तेज किया जाएगा। लौटते समय छात्राओं ने
कैंट ओवरब्रिज के नीचे भी नारेबाजी की। धरने पर बैठी इन छात्राओं ने कहा कि पिछले कई दिनों से सरकार को अपनी मजबूरियां और परेशानियां गिनवा रहे हैं, लेकिन सरकार अपनी जिद पर अड़ी है। अंबाला कैंट में मंत्री के आवास पर धरना देने सहित जाम जैसे कदम उठाए। डीसी कार्यालय पर भी प्रदर्शन किया, लेकिन सरकार सुनने को तैयार नहीं है। ऐसे में अब प्रदेश के सीएम आवास का घेराव करेंगे। आगामी संघर्ष के लिए समिति बनाई जाएगी। 
पांच घंटे डटी रहीं छात्राएं: अंबाला, करनाल भिवानी, यमुनानगर की सैकड़ों नर्सिंग छात्राएं वीरवार को अंबाला कैंट में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के आवास पर पहुंचने की कोशिश करने लगीं। लेकिन, पुलिस फोर्स ने बैरिकेड्स लगाकर इन को भीतर नहीं जाने दिया। इसके बाद यह छात्राएं हाईवे किनारे सड़क पर ही धरना देने लगीं। इस दौरान बूंदाबांदी भी होती रही। छात्राएं मंत्री से मिलने की जिद पर अड़ी रहीं। बताया जाता है कि एक बार मंत्री से कुछ छात्राएं मिलीं, लेकिन बात नहीं बनी। छात्राओं ने करीब पांच घंटे तक धरना दिया।
बंद होंगे फर्जी कॉलेज, परीक्षा दोबारा देनी ही पड़ेगी: नर्सिंग स्टूडेंट्स द्वारा स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के खिलाफ मोर्चा खोल देने के बाद भी सेहत मंत्री विज अपने फैसले पर अडिग हैं। उन्होंने स्पष्ट कहा कि प्रदेश में फर्जी तरीके से खोले गए नर्सिंग कॉलेज बंद होंगे और इन छात्राओं को अधिकृत बोर्ड के माध्यम से दोबारा परीक्षा देनी होगी। कई दिनों से राज्य के विभिन्न सूबों के ऐसे ही कॉलेजों में पढ़ने वाली नर्सिंग छात्राएं विज घर पर आकर प्रदर्शन और हंगामा कर रही हैं। एक वह छात्राएं नेशनल हाईवे भी जाम कर चुकी हैं। इसके बाद विज ने इन छात्राओं से सब्र से काम लेने और बात समझने की गुजारिशकी थी। विज ने कहा कि ऐसे फर्जी नर्सिंग कालेजों व स्कूलों से ली गई डिग्रियां, आम आदमी पार्टी के कानून मंत्री तोमर की फर्जी डिग्री जैसी होगी और हरियाणा सरकार इसे सहन नहीं करेगी। छात्राएं इस बात की गंभीरता को समझें और जिद छोड़कर अपना ध्यान पढ़ाई में लगाएं। जल्द ही उनकी परीक्षा फिर से करवाई जाएगी। विज ने बताया कि प्रदेश में 80 के करीब नर्सिंग कॉलेज और स्कूल ऐसे हैं, जो बिना अनुमति या इंडियन नर्सिंग काउंसिल की मान्यता के बिना ही खोल दिए गए हैं। इनका जब कानूनी रूप से वजूद नहीं है, तो इनकी डिग्रियां कैसे मान्य होंगी। ऐसे आठ नर्सिंग कॉलेजो को बंद करने की प्रक्रिया पूरी होने वाली है। इसके बाद अन्य फर्जी स्कूलों और कॉलेजों को भी बंद करने का नोटिस दिया जाएगा। 
हुड्डा के सिर फोड़ा ठीकरा: विज ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को नर्सिंग छात्राओं की वर्तमान स्थिति का जिम्मेदार बताया। हुड्डा के कार्यकाल में ही फर्जी ढंग से नर्सिंग स्कूल और कॉलेज खुुले। इन्होंने मनमर्जी से परीक्षाएं लेकर डिग्रियां बांटीं। कानून का पालन न करने के कारण इनको सर्टिफिकेट देना फर्जी है।
साभार: अमर उजाला समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.