Tuesday, February 17, 2015

चीनी की जगह ये चीजें जो नहीं करती नुकसान

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
चीनी के बिना सब फीका हो जाता है, लेकिन अब इसके कई विकल्प आ गए हैं। ऐसे ही कुछ विकल्प यहां दिए जा रहे हैं, जिन्हें आप बिना सेहत की चिंता किए अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं: 
  1. कोकोनट पाम शुगर: नारियल के पौधे की कलियों से निकलते रस से यह चीनी बनती है। भूरे रंग की इस चीनी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स आम चीनी के मुकाबले कम होता होता है। कोकोनट पाम शुगर में पोटैशियम, मैग्नीशियम, ज़िंक, आयरन और विटामिन भी अधिक होते हैं। इसे केक और पुडिंग्स में इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकरी आइटम्स के लिए यह प्रोडक्ट काफी अच्छा और हेल्दी है। 
  2. शहद: इस नेचुरल प्रोडक्ट में आम चीनी के मुकाबले केलोरीज़ और कार्बोहाइड्रेट्स कम, न्यूट्रीशंस ज्यादा होते हैं। ऐसे में चीनी की जगह पर शहद इस्तेमाल करना लाभदायक है। 
  3. स्टेविया शुगर: स्टेविया रिबाउदियाना नाम के पौधे से यह बनती है। इसके अंदर जो कंपाउंड होता है, वह आम चीनी से 150 गुना ज्यादा मीठा होता है। साउथ अमेरिका में इसे लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें न केलोरीज़ होती हैं, न कार्बोहाइड्रेट्स। डायट कॉन्शियस लोगों के लिए यह चीनी बेस्ट मानी जाती है। 
  4. गुड़: गुड़ में अच्छी मात्रा में मिनरल्स होते हैं और यह कब्ज़ और बदहज़मी दूर करने में भी सहायक है। अगर आप अपनी डेली डाइट में बिना डर के शुगर खाना चाहते हैं, तो गुड़ का स्वाद लें। 
  5. गन्ने का जूस: हम जो घर में चीनी यूज़ करते हैं, वो कई रिफाइनिंग प्रोसेस से होकर गुज़रती है, जिसमें उसके न्यूट्रिएंट्स विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज़ नष्ट हो जाते हैं। लेकिन अगर आप यह शुगर मिनरल्स के साथ खाना चाहते हैं, तो आप गन्ने का जूस पिएं। 
  6. खजूर: खजूर में नेचुरल शुगर होती है और इसे खाने के बाद मीठे की तरह भी खाया जा सकता है। इसमें पोटैशियल, कैल्शियम और विटामिन बी 6 होता है। इसका फ्लेवर भी अच्छा होता है और यह ब्राउन शुगर का अच्छा सब्सिट्यूट माना जाता है। आप खजूर को केक और पुडिंग में भी मिक्स कर सकते हैं। 
  7. ब्राउन राइस का शरबत: इस सिरप को आप दलिया या फिर पैनकेक्स में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ब्राउन राइस उबालकर बनता है। इसका स्वाद थोड़ा-थोड़ा बटर जैसा होता है और इसका फ्लेवर नट्स की तरह होता है। यानी इसका टेस्ट बटरस्कॉच की तरह है। इसे आप सलाद, मफिन्स में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ब्राउन राइस के भी गुण मौजूद हैं। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.