Thursday, January 22, 2015

IMPS: कहीं से भी इस तरीके से सेकंड भर में करें पैसा ट्रांसफर

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना अब आपके लिए कहीं ज्यादा आसान हो गया है। फंड ट्रांसफर आप किसी भी दिन और किसी भी वक्त रियल टाइम में कर सकते है। यानी आप जिस किसी भी व्यक्ति के अकाउंट में फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसके अकाउंट में फंड रियल टाइम में पहुंचेगा। या यू कहें, कि इधर आपने क्लिक किया उधर उसके अकाउंट में पैसा पहुंच गया। सेंकेड में होने वाला फंड ट्रांसफर इमिडिएट पेमेंट सर्विस (IMPS) के जरिए होता
है। जिसे देश के सभी प्रमुख बैंकों ने शुरू कर दिया है। 
  • क्या है आईएमपीएस: इमिडिएट पेमेंट सर्विस ऑनलाइन बैंकिंग के तहत एनईएफटी पेमेंट, आरटीजीएस सेवाओं से अलग होती है। जो कि प्रमुख रूप से मोबाइल के जरिए की जाती है। इसके अलावा बैंकों ने नेट बैंकिंग और एटीएम के जरिए भी यह सुविधा देना शुरू कर दिया है। इसकी खास बात यह है कि इसके जरिए रियल टाइम में फंड ट्रांसफर होता है। वहीं आईएमपीसी के जरिए 24 घंटे में किसी भी समय रियल टाइम में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। 
  • संडे को भी करिए ट्रांसफर: आईएमपीएस सेवा 24 घंटे हर दिन मिलती है। ऐसे में आप छुट्टी के दिन भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की तुलना में थोड़ा ज्यादा पैसा चुकाना पड़ता है। आईएमपीएस के जरिए बैंक 3.5 रुपये से लेकर 15 रुपये तक सर्विस चार्ज लेते हैं। बैंक 10 हजार रुपये तक के ट्रांसफर पर 3.5 रुपये, 10 हजार से ज्यादा और एक लाख तक के फंड ट्रांसफर पर 5 रुपये और एक लाख रुपये से ज्यादा और दो लाख रुपये तक के ट्रांसफर 15 रुपये सर्विस चार्ज लेते हैं। 
  • भारत में क्या है इतिहास: आईएमपीएस की शुरूआत अगस्त 2010 में पॉयलट प्रोजेक्ट के रुप में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) के जरिए आरबीआई ने की थी। जिसमें शुरू में एसबीआई, बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई और यूबीआई बैंक ने हिस्सा लिया था। उसके बाद यस बैंक, एक्सिस और एचडीएफसी बैंक भी इस प्रोजेक्ट से जुड़ गए। 
  • बैंक के अलावा पेमेंट कंपनियां भी देती है सुविधा: आईएमपीएस की सुविधा कामर्शियल बैंकों के अलावा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, कोऑपरेटिव बैंक और प्रीपेड इंसट्रूमेंट देने वाली कंपनियां भी कस्टमर को देती हैं। इस समय आईएमपीएस सेवा देश में 49 बैंक, 24 आरआऱबी, कोऑपरेटिव बैंक और 9 इंस्ट्रूमेंट देने वाली कंपनियां दे रही है। इनके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.