Thursday, January 22, 2015

अब भारतीय रेल में रिजर्वेशन हुआ बेहद आसान, कभी भी कहीं भी करें सीट बुक

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
रेलवे यात्रियों के लिए कुछ नई सुविधाएं लाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे से भी बातचीत चल रही है। रेल बजट से पहले यात्रियों की सुविधा को देखते हुए आईआरसीटीसी रेल टिकट बुकिंग को आसान करने की तैयारी में है। हालांकि, रेलवे ने पहले भी इसके लिए सुविधा दे रखी है। टिकट बुक करने के लिए न आपको घंटों लाइन में लगने की जरूरत है न आईआरसीटीसी की वेबसाइट की स्लो स्पीड से जूझने की और न ही एजेंट के पास भागने की। क्योंकि भारतीय रेलवे के कुछ ऐसे आधिकारिक एप्स हैं जो आपको घर बैठे या फिर कहीं से भी टिकट बुक करने की सुविधा देते हैं। हम आपको ऐसे ही एप्स की जानकारी दे रहे हैं: 
  • आईआरसीटीसी कनेक्ट एप (IRCTC Connect): भारतीय रेलवे की आधिकारिक एप "आईआरसीटीसी कनेक्ट" के जरिए आप घर बैठे बिना किसी परेशानी के रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप देशभर में किसी भी जगह के लिए रेलवे टिकट बुक करवा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे: 
  1. सबसे पहले एप इंस्टॉल करें।
  2. फिर अगर आपका पहले से आईआरसीटीसी पर अकाउंट है तो उससे लॉग इन करें या नया अकाउंट बनाएं।
  3. इसके बाद आप जिस ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं उसे सर्च करें।
  4. ट्रेन सर्च करके आप जिस श्रेणी (स्लीपर, सामान्य, एसी) में सफर करना चाहते हैं उस पर प्रेस करें। फिर एप आपको सीटों की उपलब्धता बताएगा।
  5. इसके बाद अपने बारे में डिटेल्स भर दें।
  6. इसके बाद पेमेंट ऑप्शन होगा, जहां आप टिकट का पेमेंट कर दें। अब आपका टिकट बुक हो गया।  
और क्या कर सकते हैं एप से:
  1. इसमें आप ट्रेन सर्च कर सकते हैं और टिकट बुक करवा सकते हैं।
  2. टिकट का स्टेट्स चैक कर सकते हैं और टिकट को केंसल करवा सकते हैं।
  3. अगर आप पहले से आईआरसीटीसी के रजिस्टर्ड यूजर हैं तो इस एप में डायरेक्ट लॉग-इन कर सकते हैं।
  4. नए यूजर्स इस एप के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
  5. अपकमिंग जर्नी अलर्ट की सुविधा। 
  • एनटीईएस एप (NTES): आईआरसीटीसी की यह आधिकारिक एप एंड्रॉयड, विंडोज के साथ-साथ कंप्यूटर के लिए भी उपलब्ध है। इस एप से आप आसानी से अपनी ट्रेन के बारे में पूरी डिटेल्स ले सकते हैं। साथ ही यह एप ट्रेन की स्थिति को रियल टाइम अपडेट भी देता है। आइए जानते हैं कैसे काम करता है ये एप:
  1. Spot Your Train: इससे आप आसानी से अपनी ट्रेन को ट्रैक कर सकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि कहीं आपकी ट्रेन लेट तो नहीं है।
  2. Train Schedule: अगर आपको किसी ट्रेन के बारे में पता करना है तो यह ऑप्शन आपकी मदद करेगा। इससे आप सभी ट्रेन्स का शैड्यूल देख सकते हैं।
  3. Trains between Station: अगर आप जानना चाहते हैं कि दो स्टेशनों के बीच कितनी ट्रेने हैं तो इस ऑप्शन से आपको ये जानकारी मिल जाएगी। फिर आप अपनी सुविधानुसार ट्रेन चुन सकते हैं।
  4. "एनटीईएस" में इन फीचर्स के अलावा आप केंसल हुई ट्रेन के बारे में, ट्रेनों के समय में परिवर्तन, लाइव स्टेशन, डाइवर्ट ट्रेन जैसी सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.