Wednesday, January 21, 2015

दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो आपकी रसोई में ही है इलाज

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
दांतों का पीलापन ज्यादातर लोगों की परेशानी है। दांतों में कितना भी ब्रश या पेस्ट लगा लें, लेकिन फिर भी उनका पीलापन नहीं जाता। बॉडी की फिटनेस के साथ-साथ दांतों को साफ रखना भी ज़रूरी है, लेकिन इसका इलाज तो आपके किचन में ही छिपा है। घर में आप ये नुस्खे आजमा सकती हैं:
  1. संतरे का छिलका: इसमें कैल्शियम और विटामिन सी होता है, जो मुंह के बैक्टीरिया से लड़ता है। दांतों का पीलापन हटाने में भी यह मददगार है। संतरे के छिलकें से हफ्ते में तीन बार दातों को स्क्रब करें।
  2. स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी मीठी होने के बावजूद दांतों का पीलापन दूर करने में मददगार है। इसमें पाए जाने वाले तत्व दांतों को सफेद बनाते हैं। एक मुट्ठी स्ट्रॉबेरी मसल कर पेस्ट बनाएं। अल्टरनेट डेज में सोने से पहले दांतों पर रगड़ें। सुबह सामान्य तरीके से ब्रश करें।
  3. नींबू: इसमें ब्लीचिंग एजेंट होते हैं, जो पीलापन हटाने में मदद करते हैं। इसके छिलके को दांतों पर रगड़ने से भी पीलापन दूर होता है। नींबू का रस निकालकर थोड़ा पानी मिलाकर कुल्ला करें। 
  4. तुलसी: औषधीय गुणों से भरी तुलसी खराब गला के साथ सर्दी-जुकाम को ठीक करने के साथ ही दांतों की चमक बनाए रखने में मददगार है। तुलसी की पत्ती पीसकर पेस्ट बनाएं और रोज ब्रश करें।
  5. बेकिंग सोडा: दांतों की सफेदी के लिए बेकिंग सोडा अच्छा ऑप्शन है। दांत चमकाने के साथ यह प्लान्क को भी दूर करने में मददगार है। आधा चम्मच बेकिंग सोडा लेकर अपने टूथपेस्ट में मिक्स करें और हफ्ते में दो बार इससे ब्रश करें। इसके अलावा, आधा चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसे पानी में मिलाएं और हल्के-हल्के हाथों से दांतों पर लगाएं। इससे भी व्हाइटनेस जल्दी आती है। आधा चम्मच बेकिंग सोडा अपने टूथपेस्ट में मिक्स करके ब्रश करें या सोडा पानी में मिलाकर हल्के हाथों से दांत पर मलें। 
  6. नमक: नमक में सोडियम के अलावा कई ऐसे तत्व होते हैं, जो दांतों को सफेद बनाए रखने में मददगार हैं। ये दांत की गंदगी साफ करता है। रोज हल्के हाथों से दांतों पर थोड़ा नमक मला करें। 
  7. सेब: एक सेब खाने से सेहत तो अच्छी रहती है। इसके अलावा, इसकी एसिडिक प्रॉपर्टीज दांतों को भी सफेद बनाए रखती है। रोज एक सेब खाने की आदत डाल लें।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.